पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पूजा-अर्चना:नवरात्र के दूसरे दिन सोशल डिस्टेंस के साथ श्रद्धालुओं ने की देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा

भिवानी5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हालुवास गेट स्थित बाबा जहरगिरि अाश्रम में नवरात्र पर्व पर माता की आराधना करते अशोक गिरि महाराज।
  • मार्कंडेय पुराण में है 9 देवियों की महिमा, आज होगी मां के चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा-अर्चना

नवरात्र में देवी के 9 रूपों की पूजा की परंपरा है। मार्कंडेय पुराण में शैलपुत्री से लेकर सिद्धिदात्री तक 9 देवियां बताई गई हैं। नवरात्र में इन देवियों की विशेष पूजा करने से हर तरह की तकलीफ और दुख दूर हो जाते हैं। नवरात्र के दूसरे दिन देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा की गई। काेराेना के चलते मंदिरों के आसपास पहले जैसी ताे नहीं लेकिन राैनक जरूर देखने काे मिली। शहर के भोजा वाली देवी मंदिर व भवन के आसपास स्टाल सजाई गई हैं। देवी मंदिर में श्रद्धालुओं ने सोशल डिस्टेंस के साथ माता के दर्शन किए। नवरात्र पर मंदिरों में भक्त के मां दर्शन करने के लिए पहुंचे। भक्त और पुजारी सभी मास्क में दिखे।

सफेद रंग के वस्त्र पहनना माना जाता है शुभ

रविवार काे सिद्धपीठ बाबा जहरगिरि आश्रम पीठाधीश्वर व अंतर्राष्ट्रीय श्रीमहंत अशोक गिरि ने मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की। उन्होंने बताया कि मां ब्रह्मचारिणी को दूध और दूध से बने व्यंजन अति प्रिय है। मां ब्रह्मचारिणी को तप की देवी कहा जाता है। मां ब्रह्मचारिणी को श्वेत रंग प्रिय है। इसलिए माता की पूजा के दौरान सफेद रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है। उन्होंने बताया कि मां ब्रह्मचारिणी का आशीर्वाद पाने के लिए दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए। मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करने से धन की प्राप्ति होती है।

ब्रह्म शक्ति यानि तप की शक्ति का प्रतीक

रविवार को मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की पूजा की गई। पतराम गेट स्थित सुनारों की गोशाला के पास धार्मिक अनुष्ठान में आचार्य पंडित धीरज ने बताया कि नवरात्रि के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की पूजा होती है। यह ब्रह्म शक्ति यानि तप की शक्ति का प्रतीक हैं। इनकी आराधना से भक्तों की तप करने की शक्ति बढ़ती है। शास्त्रों में बताया गया है कि मां दुर्गा ने पार्वती के रूप में पर्वतराज के यहां पुत्री बनकर जन्म लिया और महर्षि नारद के कहने पर अपने जीवन में भगवान महादेव को पाने के लिए कठोर तपस्या की थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें