पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मिशन एडमिशन:नए आवेदन, सब्जेक्ट बदलने और पसंद का काॅलेज चुनने के लिए ओपन काउंसलिंग में मिलेगा अवसर

भिवानी8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खाली सीटों पर ओपन काउंसलिंग में मेरिट के आधार पर ले सकेंगे दाखिला

उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से कॉलेज की खाली पड़ी सीटों पर विद्यार्थियों को पसंद के कॉलेजों में एडमिशन लेने का एक और मौका ओपन काउंसलिंग में दिया जाएगा। कॉलेजों की ओर से 16 अक्टूबर काे बची हुई सीटों का प्रदर्शन किया जाएगा। दूसरी मेरिट लिस्ट में आने वाले विद्यार्थियों को 12 से 14 अक्टूबर तक ऑनलाइन फीस जमा कराने का अवसर दिया गया।

ओपन काउंसलिंग को लेकर विभाग की ओर 14 अक्टूबर को रिवाइज्ड शेड्यूल जारी कर दिया गया। इसके तहत उच्चतर शिक्षा विभाग ने कॉलेजों को ऑनलाइन एडमिशन को लेकर नए आदेश जारी किए गए हैं। पहली व दूसरी मेरिट में जिन विद्यार्थियों का एडमिशन नहीं हुआ है या हो चुका है फिर भी विद्यार्थी की इच्छानुसार ओपन काउंसलिंग में शामिल होने का अवसर दिया है। जो विद्यार्थी दूसरे कॉलेज में एडमिशन लेना चाहता है तो वह ओपन काउंसलिंग के तहत पहले किए गए आवेदन में ही ऑनलाइन पोर्टल पर एडिट कर सकता है।

जिस विद्यार्थी का पहले एडमिशन हो चुका है उसे पिछले कॉलेज से उसका दाखिला रद्द नहीं हो जाता तब तक नए कॉलेज में एडमिशन की फीस भरने की अनुमति नहीं मिलेगी। विद्यार्थी का पिछले कॉलेज से उसका एडमिशन रद्द होने के बाद ही भुगतान होगा। विभाग के नियमानुसार कॉलेज द्वारा रिफंड किया जाएगा। दाखिला को लेकर उच्चतर शिक्षा विभाग ने दो कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है। कोरोना महामारी के चलते इस बार डीएचई ने विद्यार्थियों को अपने स्तर पर कॉलेज अलॉट किए हैं। कुछ विद्यार्थियों की शिकायत है कि उनका दाखिला उनके पसंद के कॉलेज में नहीं हुआ।

विद्यार्थियों की शिकायतों के समाधान के लिए विभाग ने पोर्टल पर एक लिंक जोड़ा है। लिंक पर जाकर विद्यार्थी अपनी पसंद के कॉलेज में दाखिला के लिए ओपन काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यह सुविधा केवल उन विद्यार्थियों को ही मिलेगी जिनका दाखिला हो चुका है। विद्यार्थी को लिंक पर ओपन काउंसलिंग के लिए अपनी सहमति देनी होगी। ओपन काउंसलिंग में शामिल होने के लिए विद्यार्थी को 16 से 20 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

रजिस्ट्रेशन 16 से 20 अक्टूबर तक

विद्यार्थी को ओपन काउंसलिंग में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए छात्र को अपनी सहमति देनी होगी। ओपन काउंसलिंग में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को 16 से 20 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। -प्रो. रणधीर सिंह सामोता, नोडल ऑफिसर, एमएनएस राजकीय कॉलेज, भिवानी

खबरें और भी हैं...