पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मांग:31 मार्च 2021 तक हर हाल में पीएमएवाई की राशि डालनी होगी पात्रों के खातों में

भिवानी7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वंचित पात्र मिले एडीसी से, ज्ञापन सौंपकर राशि खातों में जल्द डलवाने की मांग उठाई

नगपरिषद अधिकारी पात्र लोगों को अब पीएमएवाई स्कीम के लाभ से ज्यादा दिनों तक वंचित नहीं रख पाएंगे। क्योंकि सरकार ने हर हाल में 31 मार्च 2021 तक पात्र लोगों को राशि जारी करने के निर्देश दिए है। नप दो साल में शहर में योजना के पात्र 3811 लोगों में से केवल 800 लोगों को ही अभी तक राशि जारी कर पाई है। इनमें से भी केवल 150 लोगों को ही तीनों किस्तों की राशि मिली है। स्कीम के लाभ से वंचित पात्र लोग गुरुवार को एडीसी से मिले और ज्ञापन सौंपकर जल्द राशि जारी करवाने की मांग की है।

पीएमएवाई स्कीम के तहत मकान निर्माण के लिए शहर के 3811 गरीब परिवारों के लिए सरकार की तरफ से दो साल पहले नप को 21 करोड़ की रकम जारी की थी। अधिकतर पात्र लोग स्कीम के तहत जमीन की रजिस्ट्री, नक्शा पास आदि की शर्तों को पूरा नहीं कर पाए और योजना के लाभ से वंचित रहे। पात्र लोग 50 से 60 बार धरने- प्रदर्शन कर अधिकारियों को ज्ञापन सौंप चुके हैं।

एडीसी को सौंपा ज्ञापन

गुरुवार को अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग संगठन का प्रतिनिधिमंडल घुमंतू जाति जिला संयोजक प्रकोष्ठ के सदस्य मुकेश सोढी सिंगीकाट व धानक समाज संगठन के जिला प्रधान भगवानदास कालिया के नेतृत्व में एडीसी से मिला। ज्ञापन में अधिकारियों को बताया कि गरीब परिवारों ने मकान निर्माण के लिए जो राशि पास हुई थी वह राशि उन्हें अब तक नहीं मिली है। डेढ़ साल से उनकी फाइलें नगरपरिषद में जमा है। उन्होंने वंचित पात्रों को पीएमएवाई स्कीम की राशि दिलवाने की मांग की है। उन्होंने प्रशासन को चेतावनी दी कि अगर जल्द राशि जारी नहीं की गई तो वंचित पात्र फिर से सड़कों पर उतरने को मजबूर होंगे। इस मौके पर ज्ञान सिंह बागडी, कर्नल सिंह बागड़ी, अनिल डाबला, सुरेंद्र इंदौरा, अनिल पेंटर, बिजेंद्र, भूप सिंह प्रजापति, श्रीभगवान दहिया, सूरज कुमार टाक आदि थे।

ये है शहर में पीएमएवाई की स्थिति

  • नप के पास हैं पीएमएवाई के करीब 21 करोड़ रुपये।
  • कुल पात्र 3811 पात्र लोग है।
  • लगभग 400 लोगों को पहली किश्त मिल चुकी है।
  • लगभग 200 को पहली व दूसरी किश्त मिल चुकी है।
  • 150 को पहली, दूसरी व तीसरी किश्त मिल चुकी है।
  • लगभग 3061 पात्रों को अब तक नहीं मिला योजना का लाभ

डाल रहे हैं रकम: ईओ
नप ईओ संजय यादव ने बताया कि उन्हें भिवानी में ईओ का पद संभाले हुए 20 दिन हुए और वे अभी तक 135 पात्र लोगों को राशि जारी कर चुके हैं। कागजों की जांच पड़ताल के बाद ही खातों में राशि डाली जा रही हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें