पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा:उपमंडल स्तर पर जल्द खुलेंगी रेडक्रॉस की उप शाखाएंं: डीसी

भिवानी8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में चल रही रेडक्रॉस की सेवाओं का लाभ शीघ्र ही अब उपमंडल स्तर पर भी मिलेगा। इसके लिए उपमंडल स्तर पर शाखाएं खोली जाएंगी जिसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एक सप्ताह बाद ये सेवाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी। दो सितंबर को डीसी एवं जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष अजय कुमार की अध्यक्षता में डीआरडीए सभागार में रेडक्रॉस सोसायटी की समीक्षा बैठक हुई थी।

बैठक में लोहारू, तोशाम और सिवानी एसडीएम कार्यालय में रेडक्रॉस की उप शाखा शुरू करने का निर्णय लिया गया था। डीसी ने बताया कि लोहारू, तोशाम और सिवानी में रेडक्रॉस की उप शाखा शुरू हो जाने से रेडक्रास भिवानी द्वारा शुरू की गई गतिविधियां उपमंडल स्तर पर भी शुरू की जा सकेंगी। उन्होंने बताया कि उप शाखा कार्यालय में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए बेसिक फस्र्ट एड ट्रेनिंग, कंडक्टर लाइसेंस के लिए प्रोफेशनल फर्स्ट एड होम नर्सिंग एवं मैडिकल प्रोजेक्ट की सेवा भी मिलना विधिवत रूप से शुरू हो जाएगी।

दिव्यांगाें का पंजीकरण व कृत्रिम अंग मिलने लगेंगे

डीसी अजय कुमार ने बताया कि अब उपमंडल स्तर पर ही दिव्यांगाें का पंजीकरण एवं उन्हें सहायक कृत्रिम अंग भी मिलने लगेंगे। रक्तदान के लिए पंजीकरण एवं रक्तदान शिविर का आयोजन करने के साथ ही उपमंडल एवं खंड स्तर पर आरसीआईटी कम्प्यूटर सेंटरों का संचालन करने के साथ ही काेचिंग कक्षाएं भी शुरू करने पर काम शुरू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब कोई भी नागरिक उपमंडल स्तर पर ही रेडक्रॉस का आजीवन सदस्य एवं वार्षिक सदस्य बन सकता है, उन्हें भिवानी जाने की आवश्यकता नहीं होगी। बेसिक फस्र्ट एड ट्रेनिंग पूर्ण रूप से ऑनलाइन शुरू हो जाने से घर बैठे ही पंजीकरण एवं ट्रेनिंग दोनों ही का लाभ नागरिकों को मिलेगा।

खबरें और भी हैं...