पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन अलर्ट:कल से छठी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए खुलेंगे स्कूल, 10 से 1:30 बजे तक लगेंगी क्लासेज

भिवानी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के राजकीय स्कूलों में छठी से 8वीं कक्षा में हैं करीब 22,737 विद्यार्थी

विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से कक्षा 9वीं से 12वीं की कक्षाएं आरंभ करने के बाद अब कक्षा छठी से आठवीं के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूल खोलने के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। एक फरवरी से प्रतिदिन सुबह 10 बजे से 1:30 बजे के मध्य तीन घंटों के लिए सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों पुन: आरंभ किया जाएगा। जिला के राजकीय स्कूलों में कक्षा छठी से आठवीं कक्षा में लगभग 22,737 विद्यार्थी हैं।

पहले की भांति विद्यार्थी अपनी सामान्य स्वास्थ्य जांच जो सरकारी प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों, सामुदायिक चिकित्सा केंद्रों के अतिरिक्त अन्य किसी स्वास्थ्य केंद्र या चिकित्सक से करवाएंगे। संबंधित चिकित्सक की ओर से उनको सामान्य जांच के बाद ही यह पत्र दिया जाएगा। इसके बिना बच्चों को स्कूलों में प्रवेश नहीं मिल पाएगा।

निदेशालय की ओर से जारी गाइडलाइन में पूर्व की तरह विद्यार्थियों को माता-पिता की लिखित अनुमति भी लेकर आनी होगी। सामान्य स्वास्थ्य जांच पत्र स्कूल में प्रवेश से 72 घंटे से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए। एसओपी अनुसार विद्यार्थियों व अध्यापकों के तापमान की दैनिक जांच भी पहले की तरह रहेगी। सामान्य से ज्यादा तापमान पाए जाने पर स्कूल में प्रवेश नहीं मिलेगा। उनका डाटा विभाग के मोबाइल एप पर भी भरा जाएगा।

कोविड पॉजिटिव मिलने पर पूरा विंग 10 दिन के लिए होगा बंद

एसओपी के नियमों का पालन करने के बाद भी यदि कोई विद्यार्थी कोविड पॉजिटिव मिलता है तो स्कूल मुखिया द्वारा एसएमसी के सहयोग से उच्च अधिकारी के संज्ञान में लाया जाएगा, जानकारी तुरंत देनी होगी। इसके बाद उसकी कक्षा के पूरे विंग को 10 दिन के लिए बंद करने का निर्णय लिया जाएगा। स्कूल परिसर को सैनिटाइज करने के लिए भी बंद किया जाएगा। इसके अलावा एक से अधिक विंग के विद्यार्थी पॉजिटिव आते हैं तो स्कूल को 10 दिन के लिए बंद करने की यह प्रक्रिया पूरे स्कूल के लिए अपनाई जाएगी।

जानिए...स्कूलों से गूगल फार्म में क्या-क्या जानकारी मांगी गई है

गूगल फार्म से स्कूलों से रिपोर्ट में जिले व ब्लॉक का नाम, विद्यालय का नाम, विद्यालय कोड, विद्यालय का स्तर। स्कूल में सफाई क्या उचित प्रबंध उपलब्ध है या नहीं। एसओपी के तहत अध्यापकों को जागरूक करने व विद्यालय में स्वच्छ पीने की पानी की व्यवस्था स्कूलों में तापमान चेक करने का थर्मल स्क्रीनिंग व सैनिटाइजर करने की व्यवस्था, कोविड-19 संबंधी प्रशिक्षण फिल्म दिखाई गई है या नहीं। सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखना। अवसर एप पर डाउनलोड की हुई है या नहीं।

कोविड-19 की हर गाइडलाइन का करना होगा पालन

विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से गाइडलाइन जारी कर दी गई है। विद्यालय खोलने से पहले परिसर और कक्षाओं को सैनिटाइज करना जरूरी है। स्कूलों को कोविड-19 की हर गाइडलाइन की पालना करनी होगी। कक्षा छठी से आठवीं के लिए प्रतिदिन सुबह 10 बजे से 1:30 बजे के मध्य सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों पुन: आरंभ किया जाएगा।'' -नरेश महता, डीपीसी, भिवानी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें