पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

धर्म:सर्व पितृ अमावस्या पर सभी पितरों के लिए किया जाता है श्राद्ध व दान: महंत

भिवानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सर्व पितृ अमावस्या पर गुरुवार को ग्रह-नक्षत्रों का शुभ योग बना है। छोटी काशी के जोगीवाला शिव मंदिर महंत वेदनाथ महाराज ने बताया कि सर्व पितृ अमावस्या पर सभी पितरों के लिए श्राद्ध और दान किया जाता है। इससे पितृ पूरी तरह संतुष्ट हो जाते हैं। वायु रूप में धरती पर आए पितरों को इसी दिन विदाई दी जाती है और पितृ अपने लोक चले जाते हैं।

महंत वेदनाथ महाराज गुरुवार को जोगीवाला शिव मंदिर में अमावस्या पर मंदिर में आयोजित हवन के बाद उपस्थित श्रद्धालुओं से रूबरू थे। उन्होंने कहा कि पितृ मोक्ष अमावस्या पर ही सूर्य का कन्या राशि में आना शुभ संयोग है। उपनिषदों में कहा गया है कि जब सूर्य कन्या राशि में हो तब श्राद्ध करने से पितर पूरे साल तक संतुष्ट हो जाते हैं।

उन्होंने बताया कि सूर्य की हजारों किरणों में जो सबसे खास है उसका नाम अमा है। उस अमा नाम की किरण के तेज से ही सूर्य धरती को रोशन करता है। इसीलिए श्राद्धपक्ष की अमावस्या तिथि का महत्व है। हवन कार्यक्रम में प्रदीप नाथ महाराज, राजेश गोदारा सहित श्रद्धालुगण मौजूद रहे।

तिलांजलि के साथ विदा हुए पितृ
पद्म, मार्कंडेय और अन्य पुराणों में कहा गया है कि अश्विन महीने की अमावस्या पर पितृ पिंडदान और तिलांजलि चाहते हैं। उन्हें यह नहीं मिलता तो वे अतृप्त होकर ही चले जाते हैं इससे पितृदोष लगता है। मृत्यु तिथि पर श्राद्ध करने के बाद भी अमावस्या पर जाने-अनजाने में छुटे हुए पितरों को श्राद्ध के साथ विदा किया जाना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें