परीक्षा:सुपर-100 लेवल-1 की परीक्षा कल, एक कक्षा में बैठेंगे 12 से 18 परीक्षार्थी

भिवानी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • एक लाइन में केवल 6 को ही बैठाया जाएगा
  • शहर में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बनाया है सुपर-100 स्क्रीनिंग टेस्ट सेंटर

सुपर-100 बैच 2021-23 के लिए विद्यार्थियों के चयन के लिए लेवल-1 की परीक्षा 9 अगस्त को होगी। परीक्षा को लेकर भिवानी सहित प्रदेश के 22 विद्यालयों के परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा को लेकर संबंधित विद्यालय मुखिया के साथ-साथ ऑब्जर्वर नियुक्त कर दिए गए हैं। स्कूल के प्रिंसिपल मुखिया अधीक्षक होंगे। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में सुपर-100 स्क्रीनिंग टेस्ट सेंटर बनाया गया है। परीक्षार्थियाें काे राेल नंबर के अलावा किसी भी तरह की सामग्री जैसे कलकुलेटर, माेबाइल और किसी अन्य प्रकार का इलेक्ट्राेनिक गैजेट इत्यादि परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं है।

परीक्षा को सुचारू ढंग से करवाने के लिए विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी व अधीक्षक परीक्षा केंद्र काे पत्र जारी किया है। परीक्षा को लेकर कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना करवाने के भी निर्देश जारी किए हैं। जारी गाइडलाइन के अनुसार सभी कक्षा कक्ष काे 7 अगस्त तक पूरी तरह सैनिटाइज करके बंद कर दिया जाए। परीक्षा आरंभ होने से पहले सभी परीक्षार्थियों के लिए स्कूल के गेट पर ही सैनिटाइज व तापमान की जांच होगी। प्रत्येक कक्षा में 12-18 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था उचित दूरी के साथ की जाए तथा एक लाइन में 6 से ज्यादा परीक्षार्थियों को नहीं बैठाया जाएगा। परीक्षार्थी के पहचान पत्र मिलाने के बाद ही उसे परीक्षा में बैठने दिया जाएगा। परीक्षा के सुचारू रूप से संचालन के लिए परीक्षा केंद्र को तीन हजार रुपये राशि विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी।

2 घंटे की होगी परीक्षा, 10:30 बजे तक मिलेगा प्रवेश

सुपर-100 की परीक्षा को लेकर बनाए गए सेंटर में परीक्षार्थियों को परीक्षा से आधा घंटा पहले अर्थात 10:30 बजे तक प्रवेश मिलेगा। परीक्षा प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगी। परीक्षा दो घंटे की होगी। परीक्षा समाप्ति से पूर्व किसी भी परीक्षार्थी काे केंद्र छाेड़ने की अनुमति नहीं हाेगी। 10ः50 मिनट पर एक घंटी बजेगी। 10ः50 से 11 बजे के बीच ओएमआर शीट बांटकर परीक्षार्थी को भरने के लिए कहा जाएगा। सुबह 11 बजे एक और बेल बजाई जाएगी तथा प्रश्न बुकलेट की सील खोलकर परीक्षा आरंभ कवाई जाएगी। परीक्षार्थी द्वारा भरी गई ओएमआर शीट एक बजे से पहले एकत्रित नहीं की जाएगी। परीक्षार्थी काे दी गई प्रश्न बुकलेट परीक्षा समाप्ति के बाद वापस न ली जाए, वह परीक्षार्थी के पास ही रहेगी। नकल रोकने व परीक्षा को सही ढंग से करवाने के लिए भिवानी बोर्ड द्वारा निर्धारित नियमाें की पालना भी करवाई जाएगी।

खबरें और भी हैं...