पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एनओसी जारी न करने के निर्देश:डीसी साहब का डाउट दूर होने के बाद ही रजिस्ट्री के लिए एनओसी जारी करेगी नगर परिषद

भिवानी4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नगर परिषद में एनओसी के लिए कर्मचारियों से बातचीत करते स्थानीय लोग। - Dainik Bhaskar
नगर परिषद में एनओसी के लिए कर्मचारियों से बातचीत करते स्थानीय लोग।
  • प्रशासन ने गलत बताकर लौटा दी थी दो दिन पहले नगर परिषद की ओर से जारी की गई 12 एनओसी
  • गलत एनओसी की आशंका दूर करने के लिए डीसी ने शुरू की इंक्वायरी

शहरी क्षेत्र में जमीन की रजिस्ट्रियों के लिए डीसी ने एक बार फिर से नप को मौखिक रूप से एनओसी जारी न करने के निर्देश दिए हैं। दो दिनों से एनओसी जारी करने का कार्य बंद है। लोग एनओसी के लिए नप कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं।

इससे नप को एनओसी जारी करने से टैक्स के रूप में प्रतिदिन प्राप्त हाेने वाला 8 से 10 लाख रुपये का राजस्व नहीं मिल पा रहा है। डीसी ने डेढ़ महीने में दूसरी बार नप को एनओसी बंद करने के निर्देश दिए हैं।

जानिए...क्या है मामला

नप ने दो दिन पहले 12 एनओसी जारी की थी, लेकिन प्रशासन ने सभी 12 रजिस्ट्री यह कहते हुए वापस नप को लौटा दी गईं कि नप ने जो एनओसी जारी की है, वह नगरपरिषद क्षेत्र के बाहर की है। इसके बाद नप की तरफ से प्रशासन को स्पष्टीकरण दिया गया कि सभी 12 रजिस्ट्री नप क्षेत्र की हैं, कोई भी रजिस्ट्री बाहर से नहीं है।

यहां तक कि डीसी ने नप अधिकारियों को कहा कि वे गलत एनओसी जारी कर रहे हैं। इसके बाद डीसी ने नप अधिकारियों को मौखिक आदेश दिए कि वह अभी एनओसी जारी न करें। इसके कारण दो दिन से नप लोगों को एनओसी जारी नहीं कर पा रही है।

इसलिए होती है जरूरत

किसी प्लाट, मकान, भवन व प्रॉपर्टी के खरीददार को प्राधिकरण या एक पिछले मालिक से एनओसी की आवश्यकता होती है कि कहीं संपत्ति में कोई कानूनी पेच आदि तो नहीं हैं। नप एनओसी जारी करने से पहले आवेदनकर्ता से संबंधित जमीन पर बकाया हाउस टैक्स और प्रॉपर्टी टैक्स वसूलती है। शहरी क्षेत्र में जमीन की रजिस्ट्री के लिए नगरपरिषद की तरफ से एनओसी यानि कि नाे ऑब्जेक्शन सार्टिफिकेट जारी किया जाता है।

जानें...क्या कहते हैं लोग

नगरवासी राहुल, सुरेश, मनोज आदि ने बताया कि वे एनओसी के लिए नगरपरिषद कार्यालय आए हैं। अधिकारियों ने जमीन से संबंधित सभी कागजात व बकाया टैक्स के संबंध में जांच की है। एनओसी के लिए वह बकाया हाउस टैक्स और प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवा रहे हैं, लेकिन फिलहाल नप एनओसी जारी नहीं कर रही है।

डीसी के मौखिक आदेश पर काम बंद

डीसी जयबीर सिंह आर्य को 22-23 एनओसी पर डाउट है कि गलत एनओसी जारी की गई है, जबकि नप की तरफ से अधिकृत क्षेत्र में ही एनओसी जारी की गई है। कोई एनओसी गलत नहीं है। डीसी नप की तरफ से उक्त जारी की गई एनओसी की इंक्वायरी करवा रहे हैं। इसके चलते उनके मौखिक आदेश पर दो दिन से नप में एनओसी जारी करने का कार्य बंद है। डेढ़ महीने पहले भी डीसी ने एनओसी जारी करने से इंकार कर दिया था।'' -रणसिंह यादव, चेयरमैन।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें