पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

धर्म-कर्मं:जो नाम हमें सोते-जागते स्मरण रखना चाहिए उसे एक क्षण भी याद नहीं करते: कंवर साहेब

भिवानी7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गांव दिनाेद स्थित राधा स्वामी अाश्रम से सत्संग प्रवचन देते कंवर साहेब महाराज।
  • दिनोद गांव के राधा स्वामी आश्रम में कंवर साहेब महाराज ने दिए प्रवचन

जिस नाम को हमें उठते, बैठते, सोते, जागते हुए स्मरण रखना चाहिए उसको तो हम एक क्षण के लिए भी याद नहीं करते। नाम की तरफ से हम गाफिल होकर सोए रहते हैं। ऐसे में तो हम काल द्वारा ऐसे ही लूटते हैं जैसे रात्रि निद्रा के दौरान चोर हमें लूट ले जाता है। यह सत्संग प्रवचन संत सतगुरु हुजूर कंवर साहेब महाराज ने दिनोद गांव स्थित राधा स्वामी आश्रम से फरमाए।

उन्हाेंने कहा कि इस जीव के पीछे अनेकों चोर और ठग लगे हुए हैं परन्तु ये केवल उनको ही लूटते और ठगते हैं जो गुरु के भजन से विमुख हुए बैठे हैं। उन्होंने कहा कि भक्ति का मार्ग बहुत सरल है। भक्ति के लिए न ताे जटा बढ़ाने की आवश्यकता है न हीं तन पर राख मलने की और न ही नाना प्रकार के भेख धारण करने की।

कंवर महाराज ने कहा कि जिनकी सूरत भजन में लग जाती है उनका कल्याण निश्चित है। थोथी बातों से मुक्ति नहीं है। हुजूर कंवर साहेब ने बताया कि यह तो मनुष्य की मूर्खता है जो इस सराय रूपी जीवन को अपने निजी सम्पति मानने की भूलकर बैठता है। उन्होंने कहा कि रूह की बेहतरी के लिए ही इंसान को प्रयासरत रहना चाहिए। प्रभु की भक्ति आपको परोपकार और परमार्थ दोनों प्रदान करती है। नेक काम करोगे तो आपको सुख मिलेगा। जीवन का कोई भरोसा नहीं है इसलिए जितनी नेकी कर सकते हो करो।

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि हमें इस पृथ्वी पर चार दिन का जीवन मिला है। इसलिए जितना हम इससे लेते हैं कम से कम उतना उसे वापस अवश्य दें ताकि हमारे बाद आने वाली पीढ़ी को तकलीफ ना हो। उन्हाेंने कहा कि जैसा और जितना आपका ख्याल है परमात्मा आपको उतना ही और वैसा ही देता है लेकिन मिलेगा उनको जो परमात्मा की ओर जागृत रहते हैं।

उन्हाेंने कहा कि परमात्मा सुलभ होता है गुरु के बताए मार्ग पर चलने से। कंवर साहेब ने बताया कि जिज्ञासाएं बहुत हैं जैसे भक्ति का मार्ग क्या है और करनी किस प्रकार की जा सकती है। उन्होंने कहा कि इस सृष्टि का नियंता शब्द आदिकाल से है परन्तु इस भेद को संताें ने कलयुग में प्रकट किया। इस शब्द का भेद केवल गुरु द्वारा दिए गए नाम के माध्यम से पाया जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें