पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बदलाव:बदलती जा रही है बेटों को कुलदीपक मानने वाली धारणा, बेटियों को परिवार व समाज में मिल रहा बेटों के बराबर दर्जा

भिवानी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • निनाण में 180 घरों के बाहर लगाईं बेटियों की नेम प्लेट

बेटों को ही परिवार का कुल-दीपक मानने वाली सोच अब बदल गई है। अब बेटियां भी घर का चिराग बन रही हैं। जनपथ से करीब पांच किमी दूरी पर स्थित गांव निनाण को बेटियों के नाम से पहचान मिली है। महिला एवं बाल विकास विभाग ने गांव में 180 घरों के बाहर बेटियों के नाम की नेम प्लेट लगाई है। अपने नाम की नेम प्लेट लगने से बेटियों के साथ-साथ उनके माता-पिता भी गदगद हैं।

उल्लेखनीय है कि लड़कियों के प्रति समाज की पुरानी सोच बदलने व कन्या भ्रूण हत्या को जड़मूल से समाप्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को पानीपत से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरूआत की थी। हरियाणा में भी जागरूकता अभियान चलाए गए जिसके बड़े ही रचनात्मक परिणाम सामने आए। एक तरफ जहां लिंगानुपात में गुणात्मक सुधार हुआ है, वहीं दूसरी ओर बेटियां हर क्षेत्र में आगे आने लगी हैं। बेटों को परिवार का कुल-दीपक मानने वाली धारणा बदलती जा रही है।

बेटियों को परिवार व समाज में बेटों के बराबर दर्जा मिल रहा है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की ही कड़ी में महिला एवं बाल विकास विभाग परियोजना ग्रामीण-प्रथम द्वारा गांव निनाण में एक विशेष अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान बेटी वाले घर के बाहर उसके नाम से नेम प्लेट लगाई गई। गांव के ऐसे 180 घरों के बाहर नेम प्लेट लगाई गई। इस गांव को बेटियों के नाम से एक विशेष पहचान मिली है। जिला परिषद सीईओ प्रदीप कौशिक, सीएमजीजीए आयुष सिंघल, जिला कार्यक्रम अधिकारी परिणीता गोस्वामी, सीडीपीओ दीपिका बजाज इस अभियान में शामिल हुए और घरों के बाहर बेटियों के नाम से नेम प्लेट लगाई। इस दौरान पीएचसी बामला से मेडिकल ऑफिसर डॉ. सुमन भी मौजूद रही।

गर्भवती महिलाओं की कराई गोद-भराई
कार्यक्रम के दौरान गर्भवती महिलाओं की गोद भराई रस्म की गई। कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को सही पोषण के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ बेटियों को उच्च शिक्षा हासिल करवाने के प्रति प्रेरित किया गया। गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक पदार्थ उपहार स्वरूप दिए गए जिसमें हरी पत्तेदार सब्जी, फल, भुना हुआ चना, मूंगफली व चिक्की आदि दी गई। कार्यक्रम के दौरान छोटी बच्चियों का केक काटकर जन्म दिन मनाया गया। इस अवसर पर सरपंच, सुपरवाइजर व आंगनबाड़ी वर्कर भी उपस्थित रहीं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें