पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम अपडेट:कल से मानसून के आगे बढ़ने की अनुकूल परिस्थिति बनने के आसार

भिवानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जून के अंतिम सप्ताह में सक्रिय हाेने वाले मानसून की राह पाकिस्तान की ओर से आ रही पश्चिमी गर्म हवाओं ने राेक रखी है। जुलाई का पहला सप्ताह में भी ज्यादा बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग जुलाई के दूसरे सप्ताह से अच्छी बारिश की उम्मीद जता रहा है। ताऊ ते और यास तूफान के असर के कारण निश्चित समय से 10 दिन पहले मानसून के आने के पूरे आसार बन गए थे, लेकिन 14 जून की रात काे ही मौसम ने करवट ले ली।

मानसून हरियाणा के नॉर्थ से ही यू-टर्न ले गया। मानसूनी बादल यूपी और झारखंड की ओर मूव हो गए। उसके बाद दिन और रात का तापमान बढ़ना शुरू हो गया। 7 जुलाई काे दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री और न्यूनतम 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि दिन में एकाध बार बादल छाने से गर्मी से हल्की राहत महसूस की गई।

हवा की गति 21 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से रही। वहीं गत वर्ष आज के ही दिन अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। गर्मी से राहत पाने के लिए लाेग घर, प्रतिष्ठान व कार्यालयों में एसी, कूलरों के सहारे रहे राहत पाने की कोशिश कर रहे हैं।

तीन दिन बाद बारिश की उम्मीद

गर्मी का प्रकोप अभी जारी है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मॉनसून टर्फ रेखा हिमालय की तलहटियों की तरफ बढ़ी हुई है। प्रदेश में आठ जलाई तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील, गर्म लेकिन नमी वाला वातावरण बने रहने की संभावना है इस दौरान उत्तरी व दक्षिण पश्चिमी क्षेत्रों में कहीं-कहीं बीच-बीच में आंशिक बादल, धूल भरी हवाएं चलने व कुछ एक स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी होने की संभावना है। 9 जुलाई से मॉनसून के आगे बढ़ने की अनुकूल परिस्थितियां बनने की संभावना से 9 जुलाई रात्रि से 12 जुलाई के बीच हवाओं व गरज-चमक के साथ बारिश संभावित है।

खबरें और भी हैं...