पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टिड्डियों का हमला:खात्मे के लिए ड्राेन फॉगिंग मशीन व फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से 10 किलोमीटर क्षेत्र के 70 फीसदी भाग में दवा का छिड़काव किया

भिवानी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लोहारू क्षेत्र में टिडि्डयों से बचाव को लेकर ड्रोन से दवा छिड़काव की तैयारी करते टीम सदस्य। - Dainik Bhaskar
लोहारू क्षेत्र में टिडि्डयों से बचाव को लेकर ड्रोन से दवा छिड़काव की तैयारी करते टीम सदस्य।
  • विभाग के महानिदेशक ने टिड्डी प्रभावित क्षेत्र का किया दौरा

लोहारू क्षेत्र के लगभग एक दर्जन गांवों में तीन दिन से टिड्डियां डेरा डाले हुए हैं। दो दिन पहले रात को कृषि मंत्री जेपी दलाल प्रभावित क्षेत्र में पहुंचे थे और सोमवार को विभाग के महानिदेशक विजय सिंह दहिया आला अधिकारियों के साथ भिवानी पहुंचे और डीसी अजय कुमार व अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की। इसके बाद टिड्डी प्रभावित क्षेत्र में पहुंचकर स्थिति का अवलोकन किया।

रात भर दमकल विभाग के कर्मचारी पांच फायर ब्रिगेड की गाड़ियों, तीन फोगिंग मशीनों व 50 ट्रेक्टर टंकियों से दस किलोमीटर के क्षेत्र के लगभग 60 प्रतिशत भूभाग में टिड्डियों पर दवा का छिड़काव करते रहे। सोमवार को ड्राेन की मदद से भी टिड्डी प्रभावित लोहारू क्षेत्र में दवा का छिड़काव किया गया है। जिले के गांव फरटिया भीमा, केहर, ताल, सोहासड़ा, हाजमपुर, बिठन, सिरसी, चैहड़कलां, चैहड़ खुर्द, ढाणा जोगी, सेहर व ढाणी लालपुर आदि गांव टिडि्डयों से प्रभावित है। 

इस संबंध में विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. रामप्रताप एवं उपनिदेशक डॉ. प्रताप सभ्रवाल ने बताया कि 10 किलोमीटर के 70 प्रतिशत क्षेत्र में दवा का छिड़काव कर टिड्डियों को मारा गया है। अब भी टिड्डियां आकाश में मंडरा रही हैं। रात के समय फिर से दवा का छिड़काव किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें