पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राहत भरी खबर:तोशाम बाइपास बनेगा फोरलेन, ढाणी माहू से लेघां और सुंगरपुर राेड की होगी रिपेयरिंग; 13 किमी लंबी सड़कों पर खर्च होंगे 12 करोड़

भिवानी6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अरसे से क्षतिग्रस्त सड़कों की हालत सुधरेगी, फिलहाल 30 मिनट में तय होने वाली दूरी पार करने में लगेंगे केवल 10 मिनट

तोशाम राेड आरओबी से तोशाम बाइपास तक एक किलोमीटर लंबे क्षतिग्रस्त मार्ग को जल्द ही फोरलेन किया जाएगा। यही नहीं ढाणी माहू से लेघां व सुंगरपुर से ढाणी माहू के टूटे मार्गों का निर्माण बीएंडआर विभाग जल्द करेगा। अरसे से अटके इन मार्गों का निर्माण दिसंबर में शुरू होने की उम्मीद है। 13 किलोमीटर के इन मार्गों के निर्माण पर करीब 12 करोड़ रुपये खर्च होंगे। विभाग ढाणी माहू से लेघां व सुंगरपुर से ढाणी माहू तक 12 किलोमीटर लंबे रोड की रिपेयरिंग भी करवाएगा। दोनों मार्गों की रिपेयरिंग पर करीब साढ़े पांच करोड़ रुपये खर्च होंगे। इन क्षतिग्रस्त मार्गों के निर्माण से 12 किलोमीटर की दूरी तय करने में वाहन चालकों को 30 की बजाय 10 मिनट ही लगेंगे।

एक किलोमीटर लंबे तोशाम बाइपास पर हैं 1000 से ज्यादा छोटे-बड़े गड्‌ढे

  • तोशाम राेड रेलवे ओवरब्रिज से तोशाम बाइपास तक का मार्ग गड्ढों में तब्दील हो चुका है। केवल एक किलोमीटर लंबे इस मार्ग पर 1000 से ज्यादा गड्ढे हैं। कई स्थान पर तो रोड पूरी तरह से खत्म हो गया है। दो साल पहले इस मार्ग को फोरलेन में तब्दील किया जाना था और लगभग साढ़े छह करोड़ की राशि भी बीएंडआर विभाग को अलॉट हो चुकी थी, लेकिन एनजीटी व वन विभाग से स्वीकृति न मिलने के कारण कार्य शुरू नहीं हो पाया था। अब पेड़ कटाई के लिए विभाग को वन विभाग की स्वीकृति मिल चुकी है और एनजीटी के भी आदेश भी।
  • ढाणी माहू से लेघां मार्ग क्षतिग्रस्त हो चुका है। इस मार्ग की लंबाई 5 किलोमीटर है और इसमें 300 से ज्यादा गड्ढे बने हुए हैं। इससे यहां वाहन दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती हैं। आए दिन यहां वाहनों के पार्ट टूट जाते हैं। इससे चालकों को आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ता है और वे समय पर गंतव्य भी नहीं पहुंच पाते हैं। क्षेत्रवासी कई बार इन मार्गों की रिपेयरिंग की मांग कर चुके थे।
  • लेघां से सुंगरपुर मार्ग भी पूरी तरह टूटा हुआ है। 7 किलो मीटर लंबे इस मार्ग पर 500 से ज्यादा गड्ढे बने हुए हैं।

इसलिए पड़ी जरूरत

डबल रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज निर्माण के चलते तोशाम बाइपास बंद है। ताेशाम, लोहारू व दादरी से हांसी-जींद की ओर जाने वाले वाहन तोशाम रोड ओवरब्रिज से होकर शहर में प्रवेश कर रहे हैं। जींद-हांसी से तोशाम बाइपास की तरफ जाने वाले वाहन भी इसी मार्ग से आते हैं। रोज 30-40 हजार वाहन आते-जाते हैं। इनमें 20 हजार भारी वाहन हैं। इसलिए क्षतिग्रस्त रोड को फोरलेन बनाने की जरूरत है।

दो माह में होगी रिपेयरिंग

अगले दो महीनों में उक्त तीनों मार्गों की रिपेयरिंग का कार्य शुरू हो जाएगा, जिन पर लगभग 12 करोड़ की लागत आएगी। -कृष्ण कुमार, कार्यकारी अभियंता बीएंडआर विभाग।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें