पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:कृषि कानून रद्द करवाने को ढाई हजार किसानों ने रखा उपवास

भिवानी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ढिगावा मण्डी| खरकड़ी के मिलवाना जोहड में किसान धरना स्थल पर महात्मा गांधी की पुण्य तिथि पर मौन किसान व प्रतिमा पर पुष्प अर्पण करते हुए। - Dainik Bhaskar
ढिगावा मण्डी| खरकड़ी के मिलवाना जोहड में किसान धरना स्थल पर महात्मा गांधी की पुण्य तिथि पर मौन किसान व प्रतिमा पर पुष्प अर्पण करते हुए।
  • धारा 144 के बावजूद जिले में चले किसानों के धरने, अहिंसात्मक आंदोलन के लिए युवाओं को दिलाई शपथ

नए कृषि कानूनों को वापस करवाने व एमएसपी पर कानून बनाने के लिए कितलाना टोल सहित जिले भर में चल रहे धरनों पर ढाई हजार से भी अधिक किसानों ने सुबह नो बजे से शाम छह बजे तक उपवास किया। टोल पर महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए किसानों ने एक दिन का उपवास रखा और अपने आंदोलन को पूर्व की भांति अहिंसात्मक रखने की शपथ ली।

धरने पर महिलाओं की भागेदारी भी रही। शनिवार को जिले भर से 170 ट्रैक्टर-ट्रालियों सहित अन्य वाहनों से तीन हजार से अधिक किसानों पहुंचे। बलियाली से महिलाओं की अगुआई में 50 ट्रैक्टर कितलाना पहुंचे। वक्ताओं ने कहा कि दो दिन से देखा जा रहा है कि सिंघु और गाजीपुर बॉर्डर पर शांतिपूर्ण ढंग से धरने पर बैठे किसानों पर सरकार के आदमी पुलिस के साये में पत्थरबाजी कर रहे हैं। उसे गोदी मीडिया स्थानीय लोगों की संज्ञा दे रहा है जबकि हर गांव के लोग धरने पर ना केवल शिरकत कर रहे हैं बल्कि हर तरह का सहयोग भी दे रहे हैं। उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि वे इस तरह के षड्यंत्रों से बाज आए।

उन्होंने कहा कि किसान नेता राकेश टिकैत से ज्यादती का परिणाम सरकार देख चुकी है अगर अब भी सरकार नहीं चेती तो उसे गंभीर नतीजे भुगतने होंगे। धरने की नरसिंह डीपीई, सीताराम फौगाट, राजसिंह जताई, रणधीर कुंगड़, गंगाराम श्योराण, राकेश आर्य, राजू मान, सुखदेव सिंह, सुभाष यादव, कृष्णा छपार, बीरमति, बाला और शीला बलियाली ने संयुक्त रूप से अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि 36 बिरादरी के सहयोग से आंदोलन दो दिन में लगातार तेज हुआ है जो विजय होने पर ही रुकेगा। मंच संचालन कामरेड ओमप्रकाश ने किया।

आंदोलन की मजबूती के लिए खरकड़ी धरने पर 64 किसानों का उपवास

ढिगावा मण्डी| 35 वें दिन खरकड़ी धरने की अध्यक्षता रोहताश झुप्पा व हरीश सिंघानी ने की। महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर सयुंक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर 64 किसानों ने उपवास रखा। खरकड़ी के मिलवाना धरने को वक्ताओं ने सं‍बोधित करते हुए कहा कि किसानों का जोश 27 जनवरी के बाद दोगुना हुआ है।

क्षेत्र में ग्रामीणों की भागीदारी बढ़ रही है। अब किसानों को संयम के साथ आंदोलन में अपनी भागीदारी को ओर अधिक बढ़ाना है। धरने का नेतृत्व करते हुए सदानंद सरस्वती ने बताया कि हर रोज की तरह दिल्ली टिकरी बाॅर्डर पर रसद सामग्री का एक वाहन भेजा गया है।

मंच संचालक सुनील खरकड़ी ने बताया कि हर गाव की कमेटियां बनाई जा रही है। बुढेड़ा व अमीरवास गांव से करीब 10 किसान सुबह 5 बजे दिल्ली के लिए गए । इतना ही नहीं प्रतिदिन क्षेत्र से दर्जनों किसानों का दल दिल्ली धरने के लिए रवाना होगा। धरने पर अमर सिंह बड़दु, एडवोकेट अनिल भूंगला, कर्ण सिंह सिंघानी, रामावतार नम्बरदार, भतेरी सिंघानी, सुमन सिंघानी, पतोरी व सुमन सिंघानी थी।

लाखलान खाप करेगी हर गांव में कमेटी का गठन

बहल| संयुक्त किसान मोर्चा के तत्वावधान में रिलायंस पेट्रोल पंप के सामने चल रहे अनिश्चितकालीन धरने पर लाखलान खाप ने समर्थन दे दिया है। लाखलान खाप आंदोलन को मजबूत करने के लिए अब गांव में कमेटियों का गठन भी करेगी। इसके अलावा सर्व खाप हरियाणा द्वारा रोहतक में जो फैसले लिए गए हैं उनका भी लाख खाप ने समर्थन किया है। खाप के प्रधान धर्म सिंह लाखलान ने बताया कि जो नेता किसानों का विरोध करता है उसका बहिष्कार किया जाएगा। इस मौके पर राजवीर सुरपुरा, करण सिंह, सतबीर सिंह, राजेश पुनिया, रामनिवास, सूबे सिंह, विनोद, जय सिंह, शक्ति सिंह, बलबीर सिंह, इंद्राज, जयवीर, महेंद्र आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें