सुविधा:क्यूआर काेड स्कैन से मिलेगा तुरंत अनारक्षित टिकट

भिवानी25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा में परीक्षार्थियों के लिए रेलवे की विशेष तैयारी

26 सितंबर को राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा को देखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे ने विशेष तैयारियां की हैं। इसके तहत परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों के रेल द्वारा सुगम यात्रा के लिए विशेष परीक्षा स्पेशल ट्रेनों का संचालन, नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे लगाना, टिकट प्राप्ति हेतु वर्तमान में संचालित काउंटरों के अतिरिक्त विशेष काउंटराें का संचालन, क्यूआर कोड द्वारा अनारक्षित टिकटों की जल्दी प्राप्ति एवं रेलवे सुरक्षा बल की तैनाती के साथ ही रेलवे अधिकारी एवं कर्मचारियों को स्टेशनों पर तैनात किया गया है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार परीक्षार्थियों, यात्रियों काे टिकटों की आसान उपलब्धता के लिए सभी बुकिंग काउंटर यूटीएस और पीआरएस चालू किए गए हैं। इसके साथ ही अतिरिक्त यात्री यातायात को संभालने के लिए अतिरिक्त काउंटराें की व्यवस्था भी की गई है। साथ ही जहां पर एवीटीएम, जेबीटीएस और एसटीबीए उपलब्ध है, उन्हें प्रारम्भ करने की व्यवस्था की गई है।

108 रेलवे स्टेशनाें पर क्यूआर काेड स्कैनर की सुविधा उपलब्ध

वरिष्ठ जन संपर्क अधिकारी उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर के अनुसार यात्रियों के अनारक्षित टिकट प्राप्ति में सुविधा हेतु रेलवे द्वारा उत्तर पश्चिम रेलवे के 108 रेलवे स्टेशनाें पर क्यूआर काेड स्कैनर की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। जिसके तहत यात्री यूटीएस मोबाइल टिकट एप में उक्त क्यूआर कोड स्कैन करके सुगमता एवं शीघ्रता से अनारक्षित टिकट प्राप्त कर सकते हैं। इस परीक्षा में शामिल होने वाले अधिकतर परीक्षार्थी युवा है जोकि स्मार्ट फोन का उपयोग करते हैं।

यात्रियाें को मिलता है 5 प्रतिशत बोनस भी

यूटीएस मोबाइल टिकट एप का उपयोग करके अनारक्षित टिकट प्राप्त करने से यात्री कतार में खड़े हुए बिना सुगमता से टिकट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यूटीएस मोबाइल टिकट एप में रिचार्ज करने पर यात्रियाें को 5 प्रतिशत बोनस भी प्रदान किया जाता है।

मंडल में है क्यूआर कोड की सुविधा

उत्तर पश्चिम रेलवे के अजमेर मंडल में 23, बीकानेर मंडल में 22, जोधपुर मंडल में 21 एवं जयपुर मंडल में 42 रेलवे स्टेशनाें सहित कुल 108 रेलवे स्टेशनों पर क्यूआर कोड की सुविधा उपलब्ध है।

खबरें और भी हैं...