पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मिशन एडमिशन:राजकीय, एडिड और सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में विद्यार्थियों को प्रमोट करने से पहले होगी वेरिफिकेशन, डीएचई ने दिए निर्देश

भिवानी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कॉलेज टीचर कर रहे ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, कई आवेदनों में लग रहा है ऑब्जेक्शन

कॉलेजों में अभी यूजी कोर्सेज के दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन चल रहे हैं जो 21 सितंबर तक जारी रहेंगे। इसी बीच उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने यूजी कोर्स के प्रथम व द्वितीय वर्ष में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को प्रमोट करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। राजकीय, एडिड व सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में विद्यार्थियों को प्रमोट करने से पहले वेरिफिकेशन प्रक्रिया शुरू होगी। डीएचई ने इस संबंध में कॉलेजों प्राचार्य को दिशा-निर्देश भेजे गए हैं।

इस वेरिफिकेशन के लिए डीएचई ने ईआरपी पोर्टल बनाया है। वेबसाइट collegeerp.highereduhry.com पर वेरिफिकेशन की जाएगी। वेरिफिकेशन कार्य पूरा होने के बाद फीस का पोर्टल खुलेगा। बता दें कि सात सितंबर से कॉलेजों में ऑनलाइन आवेदन चल रहे हैं। इस बार कॉलेजों के लिए प्रतिदिन ऑनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कॉलेजों की ओर से की जा रही है। उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से कॉलेजों टीचरों की डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में ड्यूटी लगाई है।

ऑनलाइन आवेदन में विद्यार्थियों को इस बार प्रमाणपत्र भी ऑनलाइन ही अपलोड करना पड़ रहा है। कॉलेज में एडमिशन के लिए कुछ विद्यार्थी वेटेज लेने के लिए दिए आप्शन पर क्लिक नहीं कर रहे हैं जबकि अगर वे उपरोक्त कॉलम को भरेंगे तो उन्हें वेटेज मिलेगी जो उनकी मेरिट में काम आएगी। ऑनलाइन सब्मिट किए जा रहे आवेदनों में विद्यार्थियों द्वारा अपलोड की गई कुछ गलतियों पर ऑब्जेक्शन लग रहे हैं। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करने वाली टीम ऑब्जेक्शन को ठीक करने के लिए बता रही है। उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा ऑब्जेक्शन लगने के बाद उन्हें ठीक कराने के लिए मैसेज भेजे जा रहे हैं। प्रतिदिन कॉलेजों में ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए आवेदन आ रहे हैं।

आखिरी सप्ताह में अधिक आवेदन आने की उम्मीद

यूजी कोर्सेज में 21 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे। 22 से 25 सितंबर तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की जाएगी। 26 सितंबर को कॉलेजों की पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी। 26 से 29 सितंबर तक फर्स्ट मेरिट लिस्ट में आने वाले विद्यार्थियों को फीस जमा करानी पड़ेगी। ऑनलाइन आवेदन करने में यदि विद्यार्थियों को कोई परेशानी आ रही है तो वह 74194-44449 पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1800-137-3735 पर कॉल करके भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

वेरिफिकेशन के बाद ही फीस का पोर्टल खोला जाएगा

प्रथम व द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को प्रमोट करने के लिए वेरिफिकेशन शुरू किया है। वेरिफिकेशन प्रक्रिया में पोर्टल पर बच्चों के मोबाइल नंबर, आधार कार्ड व जन्मतिथि आदि में दिक्कत आने पर संबंधित अधिकारियों को अवगत करवाया गया है। वेरिफिकेशन के बाद ही फीस का पोर्टल खोला जाएगा। - प्रो. रेखा शर्मा, नोडल ऑफिसर, राजीव गांधी गवर्नमेंट वुमन कॉलेज, भिवानी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें