टेक्नोलॉजी का सहारा / घर जाने के लिए श्रमिक गूगल मैप पर तलाश रहे रेलवे स्टेशन, रोजाना की जा रहीं 25 कॉल

Workers searching railway station on Google map to go home, 25 calls being made daily
X
Workers searching railway station on Google map to go home, 25 calls being made daily

  • भिवानी, सिरसा, हिसार रेलवे स्टेशन तक जाने के लिए लिया गूगल मैप का सहारा

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 06:22 AM IST

भिवानी. लाॅकडाउन के दाैरान घर जाने के लिए भटक रहे श्रमिक जागरूक भी हाे रहे हैं। मंजिल तक पहुंचने से पहले रेलवे स्टेशनाें तक पहुंचने के लिए भटकने की बजाय गूगल मैप का सहारा ले रहे हैं। 
यही नहीं हेल्पलाइन पर काॅल करके भी गूगलमैप काे माेबाइल में डाउनलाेड करने से लेकर चलाने के बारे में जानकारी हासिल कर रहे हैं। इसके अलावा कुछ श्रमिक ताे यूपी, बिहार अपने घर जाने के बाद हेल्पलाइन पर काॅल कर क्वारेंटाइन नहीं करने की भी अपील कर रहे हैं। पिछले एक सप्ताह से 25 श्रमिकाें की काॅल रेलवे हेल्पलाइन पर पहुंच रही है।

बिहार के कटिहार का रहने वाला माेनू हिसार के आदमपुर में रहकर मजदूरी करता है। दाे दिन पहले ही उसने हेल्पलाइन पर काॅल की। बताया कि वह हिसार रेलवे स्टेशन पर जाना चाहता है। मगर उसे रेलवे स्टेशन कहां पर है, इसकी जानकारी नहीं है। उसे गूगल मैप काे डाउनलाेड करने तथा इसके बाद उस पर स्थान कैसा देखा जाता है, इसकी जानकारी दें, रेलवे कर्मचारी ने श्रमिक का ब्याेरा नाेट करने के बाद पूरी जानकारी दे दी।

यूपी के गोरखपुर के मनीष ने बताया कि वह भट्टू में नाैकरी करता है। पैदल ही हिसार आ पहुंचा। उसे रेलवे स्टेशन की लाेकेशन नहीं मिल रही थी। जिस पर उसने गूगल मैप के माध्यम से रेलवे स्टेशन सर्च किया तथा वह रेलवे स्टेशन पर पहुंचा। हालांकि 9 जून काे वह गोरखपुर के लिए रवाना हाेगा।

सिरसा में मजदूरी करने वाले बिहार के मधेपुरा के रहने वाले अतुल ने रेलवे हेल्पलाइन पर काॅल कर गूगल मैप काे डाउनलाेड करने के बारे में पूछा। पूछने पर बताया कि उसे हिसार रेलवे स्टेशन पर जाना है। कर्मचारी ने मजदूर काे पूरी जानकारी दी।

भिवानी की फैक्ट्री में नाैकरी करने वाले बाबूराम ने हेल्पलाइन पर काॅल की। बताया कि वह मधेपुरा जाना चाहता है। मगर उसे डर है कि कहीं घर जाते ही उसे क्वारेंटाइन न कर दिया जाए। रेलवे कर्मचारी से क्वारेंटाइन नहीं करने की गुहार लगाई। 

^हेल्पलाइन पर 24 घंटे रेलवे कर्मचारी की ड्यूटी रहती है। प्रयास रहता है कि काॅल करने वाले की पूरी मदद की जाएगी। प्रतिदिन श्रमिक तरह तरह की शिकायत कर रहे हैं।'' अभय कुमार शर्मा, सीपीआरओ, बीकानेर डिविजन।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना