पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाजार भाव:भूना मंडी में खुली बोली में 5400 रुपये तक बिकी सरसों, अन्नदाताओं में खुशी

भूना16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अनाज मंडी में सरसों की ढेरी की जांच करते हुए। - Dainik Bhaskar
अनाज मंडी में सरसों की ढेरी की जांच करते हुए।
  • 4650 रुपये प्रति क्विंटल सरसों का एमएसपी तय, सरसों के तेल की मांग और आपूर्ति में आए अंतर से बढ़े भाव, भूना में 6314 क्विंटल सरसों खरीदी

सरसों की फसल इस बार किसानों के लिए सोना बन गई है। सरसों का एमएसपी इस बार 4650 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है, जबकि लक्ष्मी अनाज मंडी भूना में खुली बोली में 5400 रुपये तक बिकी है। रबी खरीद सीजन में सोमवार तक व्यापारियों ने भूना मंडी में करीब 6314 क्विंटल सरसों एमएसपी से ज्यादा बोली लगा कर खरीदी है।

इस संबंध में कृषि विशेषज्ञ सतीश कुमार ने बताया कि सरसों के तेल की मांग और आपूर्ति में आए अंतर से अन्नदाताओं में खुशी का माहौल है। हर साल सीजन के बाद मिलर्स के पास सरसों का स्टॉक रहता है, जिसे कैरी फॉरवर्ड स्टॉक कहते हैं। लेकिन 2020 में ऐसा स्टॉक बिल्कुल नहीं था।

खंड कृषि अधिकारी कृष्ण कुमार ने बताया कि भूना अनाज मंडी में सरसों की अधिकारिक खरीद 30 मार्च को शुरू हो गई थी, पर अब तक एक भी किसान ने सरकार को सरसों नहीं बेची है। इस साल 22 हजार मीट्रिक टन सरसों उत्पादन की उम्मीद है।

मार्केट कमेटी के सचिव ईश्वर सिंह ढाका ने बताया कि लक्ष्मी अनाज मंडी भूना में एक महीने की अवधि में किसानों ने 6314 क्विंटल सरसों प्राइवेट व्यापारियों को बेची है। लेकिन सरकारी खरीद एजेंसी हैफेड ने अभी तक एक भी दाना सरसों का नहीं खरीदा है।

अनाज मंडी में 1 मार्च को 10 क्विंटल, 12 मार्च को 10 क्विंटल, 15 मार्च को 125 क्विंटल, 16 मार्च को 6 क्विंटल, 17 मार्च को 56 क्विंटल, 18 मार्च को 174 क्विंटल, 19 मार्च को 83 क्विंटल, 20 मार्च को 173 क्विंटल, 22 मार्च को 236 क्विंटल, 23 मार्च को 129 क्विंटल, 24 मार्च को 118 क्विंटल, 25 मार्च को 239 क्विंटल, 26 मार्च को 783 क्विंटल, 27 मार्च को 790 क्विंटल, 31 मार्च को 512 क्विंटल, 1 अप्रैल को 474 क्विंटल, 3 अप्रैल को 947 क्विंटल, 4 अप्रैल को 564 क्विंटल तथा 5 अप्रैल को 885 क्विंटल सरसों की प्राइवेट खरीद हुई है।

आज भी तेज हवाओं के साथ बरसात के आसार, 8 अप्रैल के बाद जिले में खुश्क रहेगा मौसम

सोमवार से हुए मौसम में बदलाव के चलते मंगलवार को पूरा दिन बादलवाही रही। मंगलवार को जिले का अधिकतम तापमान 37 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 17 डिग्री दर्ज किया गया। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जिले में आज पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के चलते तेज हवाओं के साथ बरसात होने की संभावना है। वैज्ञानिकों के अनुसार जिले में 8 अप्रैल से मौसम आमतौर पर खुश्क रहेगा।

किसानों ने रोकी गेहूं की कटाई

मौसम वैज्ञानिकों द्वारा 7 अप्रैल को बरसात की संभावना व्यक्त करने के बाद जिले के किसानों ने गेहूं की कटाई मंगलवार तक रोक दी। वहीं सरसों की कढ़ाई के काम ने तेजी आई है क्योंकि किसानों ने कटाई की गई फसल को निकाल कर सुरक्षित स्थान पर स्टॉक किया है ताकि बरसात से खराब ना हो। यहां बता दें कि जिले की रतिया और भट्टू अनाज मंडी में गेहूं की फसल आ चुकी है। जिले में 10 अप्रैल से अनाज मंडियों में गेहूं की खरीद शुरू होने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें