पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निरीक्षण:फसल पंजीकरण में अनियमितताएं मिलने पर अधिकारियों ने खेतों में जाकर की जांच शुरू

चांगएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकार के आदेश पर मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर किसानों द्वारा करवाई गई फसल पंजीकरण में अनियमितताएं मिलने के बाद सरकार द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों को खेतों में जाकर फसल की जांच करने के आदेश दिए हैं। सरकार द्वारा ऑनलाइन की गई फसलों की लिस्ट प्रशासनिक अधिकारियों के पास भेजी गई है। इसी को लेकर शनिवार को गांव चांग के खेतों में नायब तहसीलदार रामचंद्र पहुंचे और उन्होंने खसरा नंबर के अनुसार किसानों द्वारा पोर्टल पर ऑनलाइन की गई फसलों की जांच की।

नायब तहसीलदार रामचंद ने बताया कि मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के माध्यम से किसानों द्वारा किए गए फसल पंजीकरण में अनियमितताएं मिलने के कारण सरकार की तरफ से प्रशासनिक अधिकारियों को खेतों में जाकर फसलों की जांच करने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि किसानों द्वारा भरी गई फसल, पटवारी द्वारा की गई गिरदावरी व सर्वे के अनुसार किसानों द्वारा खसरा नंबर में भरी गई फसल की जानकारी मेल नही खा रही। जिस पर सरकार के आदेशानुसार फसलों को चेक किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि किसानों की जानकारी के अभाव में सीएससी संचालक द्वारा फसल पंजीकरण के समय सही फसल नही दर्शाई गई है। कई किसानों ने सरकार द्वारा दिए जाने वाली प्रोत्साहन राशि के चक्कर में धान की जगह दूसरी फसल का गलत तरीके से पंजीकरण करवा दिया। वहीं पटवारियों द्वारा की गई फसल की गिरदावरी भी गलत हो सकती है। इसी को लेकर सरकार की हिदायतों अनुसार डीसी, एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार फसलों की जांच कर रहे हैं। फसल जांच टीम में पटवारी विक्रांत शर्मा, नंबरदार पवन कुमार, चौकीदार कपूर सिंह मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें