पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021:दो दिन में 800 लोगों को डाउनलोड करवाई स्वच्छता एप,155 शिकायतों का किया समाधान

चरखी दादरी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दादरी। स्वच्छता के प्रति महिला को जागरूक करती सक्षम। - Dainik Bhaskar
दादरी। स्वच्छता के प्रति महिला को जागरूक करती सक्षम।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर देश के अंदर पहला स्थान पाने के लिए नगर परिषद ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। पिछले वर्ष दादरी नगर परिषद ने देश के अंदर 11वां स्थान हासिल किया था जो इस बार टॉप 5 में जगह बनाने के लिए काम कर रहा है। इसके लिए नगर परिषद ने 100 सक्षम युवा लगाए हैं जो पिछले दो दिन से शहर के विभिन्न वार्डों व कॉलोनियों में जाकर लोगों को स्वच्छता सर्वेक्षण के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

इन सभी ने दो दिन में 800 लोगों के मोबाइल में स्वच्छता एप डाउनलोड करवाया है। जिन पर नगर परिषद को दो दिन में 156 कूड़ करकट की शिकायत मिली थी। जिनमें से नगर परिषद सफाई कर्मचारियों ने 155 शिकायतों का समाधान करते हुए कूड़ा कचरा उठा दिया है। लोगों की समस्या दूर करने के लिए टोल फ्री नंबर 18001800056 जारी किया है। जिस पर शहरवासी फोन करके अपनी शिकायत दर्ज करवा कर तुरंत समाधान करवा सकते हैं।

इसी एप से केंद्र की टीम ले रही फीडबैक

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए केंद्र की टीम ने सिटीजन फीडबैक लेना शुरू कर दिया है। इसके लिए स्वच्छता एप से ही यह फीडबैक लिया जा रहा है। जिस पर शहरवासियों से डोर टू डोर कूड़ा उठान, स्वच्छता सर्वेक्षण चल रहा है इसकी जानकारी, गुगल पर सार्वजनिक शौचालय लोकेशन व गीला सूखा कचरा अलग अलग डालने से संबंधित सवाल पूछे जा रहे हैं। इन्हीं के आधार पर केंद्र की टीम शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण में अंक जारी करेगी। इसलिए ही नगर परिषद द्वारा लगाए सक्षम लोगों के मोबाइलों पर स्वच्छता एप डाउनलोड करवा कर उन्हें जागरूक कर रहे हैं।

देशभर में टॉप 5 में जगह बनाने के लिए लोगों को कर रहे जागरूक

पिछले वर्ष 2020 में स्वच्छता सर्वेक्षण करने आई केंद्र की टीम को खुलकर शहरवासियों ने अपना सहयोग देते हुए प्रतिक्रियाएं दी थी। ऐसे में पिछले साल 2 हजार 946 अंक दादरी नगर परिषद को सिटीजन फीडबैक के मिले थे। यहीं कारण रहा था कि शहर को प्रदेश में पहला स्थान और देशभर में 11वीं रैंक मिली थी। इसलिए इस बार देशभर में टॉप 5 के अंदर जगह बनाने के लिए नगर परिषद ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करने में जुटा हुआ है।

मिल रही समस्याओं का नप तुरंत समाधान कर रही : सचिव

स्वच्छता सर्वेक्षण में इस बार देशभर के अंदर टॉप 5 में आ सके। इसके लिए हमने बेहतर प्रयास किए हैं। हमने 100 सक्षम लगाकर शहर के विभिन्न वार्डों व कॉलोनियों में भेजे हुए हैं जो शहरवासियों को जागरूक कर रहे हैं। लोगाें के मोबाइल में स्वच्छता एप डाउनलोड करवाया जा रहा है । इसके अलावा टोल फ्री नंबर जारी कर लोगों को बताया जा रहा है इस पर भी लोग अपनी शिकायत देकर समाधान करवा सकते हैं। एप पर मिल रही समस्याओं को नगर परिषद की तरफ से तुरंत समाधान किया जा रहा है।'' -प्रशांत परासर, सचिव, नप।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser