​​​​​​​लघु सचिवालय भवन निर्माण के लिए टेंडर ओपन:आवेदक 5 एजेंसियों की चंडीगढ़ में होगी टेक्नीकल वैरिफिकेशन

चरखी दादरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 48 करोड़ से बनेगा ग्रीनरी भवन, 2023 तक पूरा कर विभाग को सौंपेंगे

जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों को बैठने के लिए एक ही छत देने के लिए लघु सचिवालय भवन निर्माण का टेंडर खुल गया है। यह निर्माण करने के लिए पांच एजेंसियां सामने आई हैं। वहीं अगले 2 महीने में लघु सचिवालय भवन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

लघु सचिवालय भवन बनने के बाद सभी विभागों के अधिकारी इस एक भवन में ही बैठकर कार्य करेंगे। लोगों को भी अपने काम करवाने के लिए इधर उधर नहीं जाना पड़ेगा। जल्द ही लघु सचिवालय के पास वाली जमीन पर अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए आवास निर्माण भी किए जाएंगे।

लघु सचिवालय भवन बनाने के लिए 26 सितंबर को टेंडर ओपन कर दिया गया था। टेंडर लेने के लिए पांच एजेंसियों ने आवेदन किया है। अब इन एजेंसियों की टेक्नीकल वैरिफिकेशन के लिए फाइल चंडीगढ़ हैड ऑफिस भेजी जाएंगी। इसके लिए 3 सप्ताह का स्टैंडर्ड टाइम होता है।

वहीं इसी दौरान टेंडर एजेंसी को अलॉट किया जाता है। इसके बाद एजेंसी काे निर्माण कार्य शुरु करने के लिए 15 दिन का अतिरिक्त समय दिया जाता है। टेंडर के आधार पर यह भवन बनाने के लिए एजेंसी को दो साल का समय दिया जाएगा।

मौजूद भवन का दायरा कम, डीसी, एसपी के ही चल रहे ऑफिस

चरखी दादरी जिला तो बन गया। लेकिन यहां उस समय का तीन मंजिला लघु सचिवालय भवन ही बना हुआ है। जमीन काफी थी इसलिए इस भवन का दायरा भी छोटा है। इसलिए यहां सिर्फ डीसी व एसपी ऑफिस सहित उन्हीं से संबंधित ब्रांचें चल रही हैं। ऐसे में विभिन्न विभागों के अधिकारी भी कहीं कहीं पर ही बैठते हैं। अगर बड़ा लघु सचिवालय भवन बनता है तो सभी अधिकारी इस एक छत के नीचे बैठकर कार्य करेंगे।

24 एकड़ में बनेगा ग्रीनरी भवन

लघु सचिवालय का नया भवन चिड़िया रोड स्थित हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की 12 एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा। इसी के साथ लगती 12 एकड़ भूमि पर अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए आवासीय कॉलोनी का निर्माण किया जाएगा। यानि इसके लिए कुल 24 एकड़ भूमि हुडा से खरीदी हुई है। यह बिल्डिंग पूरी की पूरी ग्रीनरी बनाई जाएगी ताकि यह प्राकृतिक वातावरण से स्वच्छ बनी रहे।

किराये व दूर दराज चल रहे सरकारी विभाग कार्यालय

सरकार ने 2016 में चरखी दादरी को जिला बनाया था। इसके बाद धीरे धीरे ज्यादातर विभागों के अधिकारी यहां पर नियुक्त कर दिए। लेकिन दादरी में अधिकारियों के बैठने या रहने तक के लिए भवन नहीं है। ऐसे में ज्यादातर विभाग किराये के भवन या फिर दूर दराज के क्षेत्रों में चल रहे हैं। खेल विभाग, बागवानी विभाग, शिक्षा विभाग, खनन विभाग तो शहर से 5 किलो मीटर दूर गांव भैरवी स्थित किसान मॉडल स्कूल की बिल्डिंग में चल रहे हैं। वहीं आरटीओ कार्यालय किराये की बिल्डिंग में चल रहा है।

दो महीने में शुरू हो जाएगा निर्माण कार्य: एक्सईएन

लघु सचिवालय भवन निर्माण का टेंडर ओपन हो गया है। पांच एजेंसियों के आवेदन मिले हैं। इन एजेंसियों को टेंडर अलॉट करने से पहले इनकी टेक्नीकल वैरिफिकेशन चंडीगढ़ भेजी जा रही है। भवन निर्माण शुरु करने में अभी 2 महीने में समय लग जाएगा। भवन निर्माण कार्य पूरा करने के लिए एजेंसी को दाे साल का समय दिया जाएगा। इस भवन का निर्माण करने के लिए 48 करोड़ रूपये का खर्च आएगा।''

-सोमबीर सिंह दहिया, एक्सईएन, पीडब्लूडी विभाग।

खबरें और भी हैं...