पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:डीसी ने निजी अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर में सीएमओ की उपस्थिति को बताया गलत, सरकार को भेजी रिपोर्ट

चरखी दादरी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम फ्लाइंग की रेड के दौरान ऑपरेशन रूम में बैठे सीएमओ। - Dainik Bhaskar
सीएम फ्लाइंग की रेड के दौरान ऑपरेशन रूम में बैठे सीएमओ।
  • सोमवार को निजी अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर में सीएम फ्लाइंग, एसडीएम ने छापा मारकर सीएमओ को पकड़ा था

ड्यूटी टाइम पर प्राइवेट अस्पताल में जाकर उनके मरीजों का ऑपरेशन करने वाले सीएमओ डॉ. सुदर्शन पंवार पर जल्द ही सरकार की गाज पड़ने वाली है। क्योंकि उपायुक्त ने प्राइवेट अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर में सीएमओ की उपस्थिति को गलत बताते हुए रिपोर्ट सरकार के पास भेज दी है। जिसमें जिला प्रशासन की तरफ से सीएमओ को गैर जिम्मेदार घोषित किया गया है।

इससे पहले महामारी को लेकर भी सीएमओ की उपस्थिति में भारी चुक देखने को मिली थी। जिसके चलते विभाग ने सिर्फ माइक्रोबाइलोजिस्ट को टर्मिनेट किया था। वहीं मामले को लेकर हरियाणा सिविल सर्विस एसोसिएशन ने सदस्यों ने उपायुक्त को ज्ञापन सौंपते हुए मांग रखी है कि कोई भी कार्रवाई करने से पहले मामले में गहनता से जांच करवाई जाए। जिनकी मांग भी उपायुक्त ने सरकार को भेज दी है।

सिविल अस्पताल की बजाय निजी अस्पताल में मिले

सिविल अस्पताल में ऑपरेशन थियेटर चल रहा है और वहां भी सभी तरह की जनरल सर्जरी की जाती हैं। इनमें अपेंडेक्स, हर्निया, रिसोली, गुर्दे की पथरी, पीत की थैली की पथरी आदि सामान्य ऑपरेशन किए जाते हैं। सिविल अस्पताल में उपचार और सर्जरी निशुल्क ही की जाती हैं।

मगर सीएमओ सिविल अस्पताल में सेवाएं देने की जगह लोहारू रोड स्थित प्राइवेट जयहिंद हेल्थ केयर अस्पताल में अपेंडेक्स का ऑपरेशन कर रहे थे। अगर प्राइवेट अस्पताल में भी सिविल अस्पताल के डॉक्टर ही ऑपरेशन करते हैं तो वहां मरीजों को इतने ज्यादा रुपये खर्च करने की क्या जरूरत है। जबकि मरीज सिविल अस्पताल में ही ऑपरेशन करवा सकते हैं।

टीम पहुंचने की सूचना के बाद दूर जा बैठे सीएमओ

मामले की सूचना मिलते ही उपायुक्त राजेश जोगपाल ने एसडीएम विरेंद्र अहलावत को डयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त कर सीएम फ्लाइंग के साथ कार्रवाई करने जयहिंद हेल्थ केयर भेजा था। जहां पहुंचते ही टीम ने ओटी रूम के बारे में पूछा और उसकी तरफ चल पड़ी। एसडीएम व सीएम फ्लाइंग ने अंदर जाने की बजाय पहले खिड़की से अंदर देखा। जहां टीम पहुंचने की सूचना सीएमओ को लग चुकी थी और वह तुरंत मरीज के पास से एक तरफ जाकर बैठ गए।

ऑपरेशन किया या गाइड किया जुर्म बनता है

उपायुक्त ने बताया कि सीएमओ का बड़ा पद है और उन पर उतनी ही बड़ी जिम्मेदारी होती है। मगर सीएमओ डॉ.सुदर्शन पंवार अपनी डयूटी छोड़कर प्राइवेट अस्पताल में पहुंच गए और इतना ही नहीं वहां के ऑपरेशन थियेटर में मौजूद थे। जहां एक मरीज का ऑपरेशन हो रहा था। अब वहां पर सीएमओ चाहे ऑपरेशन करे या फिर ऑपरेशन के दौरान निजी चिकित्सकों को गाइड करे यह जुर्म है।

कोरोना महामारी के दौरान एसडीएम की छापेमारी में मिले थे पुराने सैंपल

सीएमओ कोरोना महामारी के दौरान भी काफी गैर जिम्मेदार साबित हुए थे। इस महामारी के दौरान भी वह अस्पताल का ध्यान नहीं रख पाए थे कि आखिर हो क्या रहा है। गुप्त सूचना के आधार पर एसडीएम विरेंद्र अहलावत ने सिविल अस्पताल में छापेमारी की थी।

इस दौरान उन्हें टायलेट में दो तीन महीने पुराने 5200 कोरोना सेंपल मिले थे। जिन्हें जांच के लिए भेजने की जगह सिविल अस्पताल के टॉयलेट में फेंका हुआ था। इसके बाद इन्हें जांच के लिए भेजा तो करीब 7 सेंपल कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद मामले में पूरा दोष माइक्रोबायलोजिस्ट पर डालकर उसे टर्मिनेट कर दिया गया।

मरीज की जान खतरे में न पड़े, इसलिए अंदर नहीं गई टीम

डीसी के निर्देश पर सीएम फ्लाइंग के साथ एसडीएम डयूटी मजिस्ट्रेट बनकर गए थे। मगर एसडीएम सीधे ऑपरेशन थियेटर में नहीं घुसे। क्योंकि उन्हें पता चला कि मरीज का ऑपरेशन चल रहा है। अगर इस दौरान अचानक अंदर गए होते तो हड़बड़ाहट में मरीज का ऑपरेशन खराब हो सकता था। इसलिए टीम ने खिड़की से ही अंदर का माहौल देखना उचित लगा। इसी का फायदा उठाकर सीएमओ सूचना पाकर एक तरफ जाकर बैठ गए।

ऑपरेशन में थी सीएमओ की भागेदारी रिपोर्ट बना सरकार को भेजी : जोगपाल

सीएमओ डॉ.सुदर्शन पंवार डयूटी टाइम पर जयहिंद हेल्थ केयर अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर में मिले हैं। जो गैरजिम्मेदाराना है। निजी अस्पताल में मरीज का ऑपरेशन करने में सीएमओ शामिल थे। इसलिए हमने उनके खिलाफ रिपोर्ट बनाकर सरकार के पास भेज दी है।'' -राजेश जोगपाल, उपायुक्त।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें