पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नमन:डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम स्वभाव से बहुत नम्र और सहनशील व्यक्ति थे: बलराज

चरखी दादरी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गांव बिरोहड़ के एचडी पब्लिक स्कूल में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के चित्र के समक्ष प्रबंधक बलराज फौगाट, प्राचार्य सुनील कुमार, रैना गौतम, रोहताश, सरोज सांगवान, रंजना शर्मा, ज्योति, नीना पखीरा, सुषमा ने पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया। निदेशक बलराज फौगाट ने डॉ. कलाम के बारे में बताया कि डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को भारत के तमिलनाडु राज्य के रामेश्वरम में हुआ था।

कलाम जी का पूरा नाम अवुल पाकिर जैनुलाबदीन अब्दुल कलाम था। उनका जीवन बहुत सादा था। स्वभाव से बहुत नम्र और सहनशील व्यक्ति थे। वे तीव्र गति से काम करने में विश्वास करते थे। डॉ. कलाम एक महान वैज्ञानिक होने के साथ-साथ गंभीर चिंतक और अच्छे इंसान थे। उन्होंने इसरो और डीआरडीओ में विभिन्न पदों पर काम किया। भारत को परमाणु शक्ति से संपन्न राष्ट्र बनाने और विज्ञान एवं अनुसंधान के क्षेत्र में अपने महत्वपूर्ण योगदान देने की वजह से उन्होंने राष्ट्रपति के पद को सुशोभित किया।

वो ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने भारत को एक विकसित देश बनाने का सपना देखा था। भारत में बैलिस्टिक मिसाइलों के विकास के लिए उनके महान योगदान के कारण, उन्हें हमेशा ‘भारत के मिसाइल मैन’ के रुप में जाना जाता है। फौगाट ने बताया कि 27 जुलाई 2015 की शाम मेघालय की राजधानी शिलांग डॉ. कलाम का देहांत हो गया। वे लोगों के बीच जनता के प्रिय राष्ट्रपति और भारत के मिसाइल मैन के रुप में हमेशा जीवित रहेंगे। सभी छात्रों को उनके मार्ग पर चलने की अपील की गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें