पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

डॉक्टर डे स्पेशल:कोरोना महामारी में लोगों की सेवा ही डॉ. तोमर ने पहला कर्तव्य समझा

चरखी दादरी4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दादरी। डॉ चंचल तोमर।
  • पति ने दी देश के प्रति कर्तव्य निभाने की हिम्मत, लॉकडाउन में मैसूर में फंसी थी बेटी व घर में फिसलने से सास हुई थी घायल

दुनिया कहती है कि डॉक्टर भगवान का रूप होता है। कोरोना महामारी के इस कॉल में ये सब सच साबित हो रहा है। चिकित्सक मरीजों की देखभाल में व्यस्त हैं वहीं दूसरी तरफ उनके परिवार भी उतनी ही परेशानियों से जूझ रहे हैं। ऐसी ही एक डॉक्टर नगर के जिले के सिविल अस्पताल में हैं डिप्टी सीएमओ डॉ. चंचल तोमर। डॉ. तोमर को कोविड-19 की नोडल अधिकारी नियुक्त किया हुआ है।

एक समय था जब जिले में लगातार कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही थी और स्वास्थ्य विभाग के इस स्थिति पर काबू पाना आवश्यक था। सभी डॉक्टर दिन रात मरीजों की देखरेख कर रहे थे। वहीं इस दौरान अपनी जिम्मेदारी निभाने के साथ ही डॉ. तोमर को अपनी बेटी की चिंता खाए जा रही थी। क्योंकि लॉकडाउन के दौरान वह मैसूर में इंफोसिस की ट्रेनिंग पर गई हुई थी और वहीं फंस गई।

अपने कर्तव्य के सामने बुजुर्ग सास के हाथ के फ्रेक्चर को भी अनदेखा किया
डॉ. चंचल तोमर को लॉक डाउन के दौरान जिले में मरीजों की संख्या बढ़ती देख आइसोलेशन वार्ड, क्वॉरेंटाइन सेंटर व कोविड-19 सेंटर बनाकर उनमें सभी सुविधा मुहैया करवानी थी। इसके लिए दिन रात कर्मचारी काम पर लगे हुए थे। इसी बीच डॉ. तोमर की 82 वर्षीय सास फिसल कर गिर गई और उनके हाथ में फ्रेक्चर आ गया। लेकिन डॉ. तोमर ने अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को थोड़ा बहुत समय देकर कोरोना महामारी की रोकथाम के इस अभियान के दौरान लोगों की सेवा अपना पहला कर्तव्य समझा।

डॉ. तोमर घर नहीं जा पा रही थी तो सुनील अकेले ही करते थे मां की देखभाल
डॉ. चंचल तोमर के पति सुनील तोमर ने अक्सर उनका साहस बढ़ाया है। जिस कारण ही उनकी सभी मुसीबतें आसान होती चली गई और वह अपना कर्तव्य पूरी निष्ठा के साथ निभाने में सक्षम रही हैं। डॉ. तोमर ड्यूटी के कारण घर नहीं जा पा रही थी। ऐसे में खुद सुनील अकेले ही मां की देखभाल करते थे। उनके कपड़े धोने से लेकर खाना बनाकर खिलाने का काम करते थे। जब भी सुनील को खाना बनाने में परेशानी होती वह वीडियो कॉल करके खाना बनाने की पूरी जानकारी लेते थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें