पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आंकलन रिपोर्ट:गेहूं की फसल हवा से गिरने की आंकलन रिपोर्ट नहीं देने पर किसान ने सीएम विंडो पर दी शिकायत

बौंदकलां11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसान ने फसल की सर्वे रिपोर्ट मांगी तो कृषि विभाग ने रिपोर्ट में नुकसान को बताया शून्य

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत गेहूं की फसल का बीमा करवाने वाले किसान ने तेज हवा से गेहूं की फसल गिरने की विभाग द्वारा आंकलन रिपोर्ट नहीं देने और फसल में हुए नुकसान को लेकर सीएम विंडो पर शिकायत दर्ज कराई है।

सीएम विंडो पर 8 अप्रैल को दी शिकायत में किसान बलजीत निवासी गांव बौंदकलां ने बताया कि उसने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अपनी रबी की फसल गेहूं का बीमा करवाया था। 30 मार्च को बहुत तेज हवा चलने के कारण उसकी गेहूं की फसल में बहुत अधिक नुकसान हुआ है। वह कृषि विभाग में नुकसान की शिकायत दर्ज करवाने पहुंचा। पहले तो कृषि विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों ने शिकायत लेने से साफ मना कर दिया कि तेज हवा से हुए नुकसान की बीमा कंपनी में शिकायत नहीं कर सकते।

जबकि फॉरमर एप पर यह दर्शाया गया है कि तेज हवा से हुए नुकसान की बीमा कंपनी में शिकायत दर्ज करवा सकते है। किसान की बहुत ज्यादा बहस के बाद शिकायत दर्ज की गई। किसान बलजीत ने बताया कि फसल की सर्वे रिपोर्ट मांगी तो कृषि विभाग ने बताया कि सर्वे रिपोर्ट में आपका नुकसान शून्य है। विभाग ने आंकलन रिपोर्ट देने से मना कर दिया। फसल पक्कर तैयार हो चुकी है। इसलिए फसल में हुए नुकसान का बीमा कंपनी द्वारा हर्जाना दिलवाया जाएं।

आंकलन रिपोर्ट नहीं देने की जांच होगी : एसडीओ

हवा चलने से होने वाले नुकसान को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कवर नहीं किया गया है। जब उनसे पूछा गया है बिना बीमा कवर हुए फिर फसल का सर्वे क्यों करवाया गया। उन्होंने बताया कि तीन सदस्यों की कमेटी ने सर्वे किया था। जिसमें जिला उपायुक्त कार्यालय से एक सदस्य, फसल बीमा कंपनी और कृषि विभाग का सदस्य शामिल था। किसान को आंकलन रिपोर्ट नहीं मिलने की जांच की जाएगी।'' -दलबीर सिंह, एसडीओ, कृषि विभाग।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें