पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:120 ऑफलाइन रजिस्ट्रियों में मिलीं खामियां, सीएम फ्लाइंग ने जांच को रिकॉर्ड चीफ सेक्रेटरी को सौंपा

चरखी दादरी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
तहसीलदार कार्यालय में जांच करने पहुंची सीएम फ्लाइंग। - Dainik Bhaskar
तहसीलदार कार्यालय में जांच करने पहुंची सीएम फ्लाइंग।
  • दूसरे दिन भी अलग-अलग रिकाॅर्ड की जांच में जुटी सीएम फ्लाइंग रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भी सौंपेगी

चरखी दादरी एसडीएम कार्यालय हो या फिर तहसील कार्यालय सभी जगह भ्रष्टाचार खुलकर सामने आ रहा है। जिन्हें रोहतक सीएम फ्लाइंग लगातार बेनकाब करती जा रही है। सोमवार को सीएम फ्लाइंग ने तहसील कार्यालय में छापेमारी करते हुए जमीनी रजिस्ट्रियों का रिकार्ड जब्त किया था। जिसमें सामने आया कि सरकार की पाबंदी के बावजूद मात्र दो दिन में ही 120 जमीनी रजिस्ट्रियां की हुई थी।

जांच में मिला कि रजिस्ट्रियां बनाने में काफी अनियमितताएं भी मिली हैं। यह रिकार्ड जांच करने के बाद सीएम फ्लाइंग ने चीफ सैक्रेटरी हरियाणा की टीम को सौंप दिया है। वहीं सीएम फ्लाइंग भी अलग अलग रिकार्ड की जांच में जुटी हुई है। विभागीय जांच होने पर ही पता चल पाएगा आखिर यह ऑफलाइन रजिस्ट्रियां नियमों को ताक पर रखकर किस आधार पर की गई थी।

किस आधार पर की जानी चाहिए ऑफलाइन रजिस्ट्री

सिर्फ ऑनलाइन रजिस्ट्रियां करने के निर्देश जारी हो चुके हैं। इसके बाद ऑफलाइन रजिस्ट्री सिर्फ उन लोगों की हो सकती है जिनका जमीन को लेकर न्यायालय में केस चला हो। केस का फैसला आने पर ही तुरंत रजिस्ट्री करने के लिए ऑफलाइन कर सकते हैं।

दूसरा अगर कोई विकलांग है तो वह बार बार नहीं आ जा सकता। इसलिए उनकी तुरंत आते ही ऑफलाइन रजिस्ट्री की जाती हैं। मगर सीएम फ्लाइंग को मिली 120 रजिस्ट्रियों में से सिर्फ एक ऑफलाइन रजिस्ट्री ऐसी की गई है जिसके लिए न्यायालय के निर्देश थे।

10 महीने के अंदर ही बड़े भ्रष्टाचार के मामले सामने आ चुके

1. कमिशन पर बनाते थे आरसी व डीएल : सीएम फ्लाइंग ने करीब दस माह पहले न्यायालय परिसर के बाहर एक टाइपिस्ट को पकड़ा था। पूछताछ में खुलासा हुआ था कि उसकी आरसी व डीएल क्लर्क के साथ सेटिंग है। जिन्हें कमिशन देकर वह लोगों के घर बैठे आरसी व डीएल बनवा देता है। इस मामले में पुलिस ने टाइपिस्ट प्रदीप यादव व आरसी क्लर्क चंपापुरी निवासी सुनीता देवी को गिरफ्तार किया था।

2. डीआईटीएस में भ्रष्टाचार की चल रही जांच : करीब एक महीने पहले ही बाढड़ा एसडीएम शंभू राठी ने डीआईटीएस के रिकार्ड की जांच की थी। इसमें रजिस्ट्री, डीएल, आरसी सहित अन्य कार्यों की आई फीस जमा ही नहीं करवाई हुई थी। लाखों रुपयों का गोलमाल किया हुआ था। यह रिपोर्ट एसडीएम ने उपायुक्त राजेश जोगपाल काे सौंप दी थी। इसके बाद एक रिटायर्ड आईएएस स्तर के अधिकारी को जांच सौंपी गई है।

3. चोरी की गाड़ियां की हुई थी रजिस्टर्ड : सीएम फ्लाइंग ने 2 अप्रैल को चरखी दादरी एसडीएम कार्यालय में छापा मारा था। जहां से 2019 में हुई वाहन रजिस्टर्ड की फाइलें जांची गई थी। यहां दादरी में तत्कालीन एसडीएम सतबीर कुंडू व आरसी क्लर्क राजकुमारी नियुक्त थे। दोनों पर भ्रष्टाचार का केस दर्ज करवाया है। दोनों पर आरोप है कि उन्होंने 2016 यानि बैक डेट में दो गाड़ियों के फर्जी दस्तावेजों के साथ रजिस्ट्रेशन किया हुआ था।

जानिए... सीएम फ्लाइंग को जांच के चलते अब तक मिल चुकी हैं ये सभी खामियां

हररोज 15 से 20 ही ऑनलाइन रजिस्ट्रियां होती हैं। मगर तहसीलदार जोगेंद्र शर्मा ने सिर्फ 2 व 3 मार्च को दो दिन में ही 120 ऑफलाइन रजिस्ट्रियां कर डाली। इन रजिस्ट्रियों की जांच की गई तो सामने आया है कि रजिस्ट्रियों में कटिंग की हुई हैं। डेट भी बदली हुई हैं, कुछ पर तहसीलदार के साइन ही नहीं हैं, कई रजिस्ट्रियों के क्रमांक नंबर भी बदले हुए हैं व कई रजिस्ट्रियों पर डेट ही नहीं लिखी हुई।

चल रही है जांच, रिकार्ड चीफ सैक्रेटरी के पास : अनूप कुमार

जो ऑफलाइन रजिस्ट्रियां मिली हैं उनमें काफी खामियां सामने आई हैं। हमारी जांच अभी भी चल रही है। जो रिकार्ड था वह चीफ सैक्रेटरी हरियाणा की टीम जांच के लिए लेकर गई है। हम जल्द ही अपनी रिपोर्ट भी उच्च अधिकारियों को सौंप देंगे।'' -अनूप कुमार, इंचार्ज, सीएम फ्लाइंग।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें