पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुधार:एचडी क्वालिटी के 25 सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी, पूरे शहर को किया कवर

चरखी दादरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रोहतक चौक पर लगे सीसीटीवी कैमरे। - Dainik Bhaskar
रोहतक चौक पर लगे सीसीटीवी कैमरे।
  • पहले भी कई जगह कैमरे हैं लेकिन वारदात कर बच निकलते हैं अपराधी, अब आएंगे पकड़ में

अब अपराधियों पर नकेल कसने के लिए पुलिस प्रशासन ने अपने स्तर पर सीसीटीवी कैमरे लगवा कर शहर की घेराबंदी कर दी है। अब तक सिर्फ बाजार के कुछ ही मुख्य चौक चौराहों पर कैमरे लगे हुए थे। बावजूद इसके कई वारदातों पर अपराधी कैमरों में कैद नहीं हो पाए।

इसलिए अब एसपी ने सीआईए द्वारा चिन्हित 7 प्वाइंटों पर एचडी क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। शहर की कई वारदातें हो चुकी हैं और अपराधी कैमरों में भी दिखाई देते हैं। लेकिन सामान्य क्वालिटी के कैमरे होने के कारण अपराधी आज तक बेनकाब नहीं हो पाए हैं।

सभी कैमरे इंवर्टर से अटैच

पुलिस प्रशासन ने जिन प्वाइंटों पर यह कैमरे लगाए हैं वहां ऐसी दुकानों व प्रतिष्ठानों को चुना गया है जहां इंवर्टर लगे हुए हैं। अगर बिजली नहीं है तो भी कैमरे अपना काम करते रहेंगे।

बाजार के मुख्य जगहों पर भी लगाई तीसरी आंख

दादरी सीआईए प्रभारी हितेंद्र दांगी ने शहर के चारों तरफ कैमरे लगवाने के लिए जगह चिह्नित की थी। ऐसे में शहर के चारों तरफ जितने पुलिस नाके हैं वहां पर भी सभी रास्तों की लोकेशन पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं। वहीं बाजार में भी कुछ ऐसे प्वाइंट थे जहां कैमरे नहीं थे। ऐसे में वहां भी एचडी क्वालिटी के कैमरे लगाए हैं।

जूम कर 50 मीटर तक देख सकेंगे साफ पिक्चर

पुलिस ने इस बार एचडी क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। इन की खास बात यह है कि 50 मीटर दूर की पिक्चर देखने के लिए अगर कैमरा जूम करके देखा जाए तो भी चेहरा साफ नजर आता है। वहीं 100 मीटर दूर तक की हर छोटी बड़ी हलचल भी साफ दिखाई देती हैं। अब अपराधियों का बच निकलना मुश्किल हो जाएगा।

इन 7 पॉइंटों पर लगवाए 25 कैमरे

जगह कैमरे

  • चिड़िया मौड़ 3
  • महेंद्रगढ़ चौक 3
  • समसपुर टी प्वाइंट 3
  • रावलधी चौक 4
  • रोहतक चौक 4
  • लोहारू चौक 4
  • झाडू सिंह चौक 4

शहर में लगे सभी कैमरों की लोकेशन भी जांची

शहर में दुकानदारों व भवन मालिकों ने सीसीटीवी लगाए हैं। मगर इनकी लोकेशन दुकानें के सामने की ही होती है। ऐसे में सीआईए पुलिस ने पूरे बाजार में ही सभी कैमरों की लोकेशन जांची है। जिनकी इस आधार पर लोकेशन चेंज करवाई गई है जिससे फ्रंट और इधर उधर की हलचल भी आसानी से देखी जा सके।

सामान्य क्वालिटी होने से पहचान में नहीं आते अपराधी

शहर में कुछ समय पहले ही पुरानी अनाज मंडी में बाइक सवार तीन युवकों ने गन प्वाइंट पर व्यापारी से डेढ़ लाख लूटे थे। रेलवे रोड पर लगे सीसीटीवी कैमरों में अपराधी कैद भी हो गए। मगर सामान्य क्वालिटी के कैमरे होने के कारण पिक्चर धुंधली दिखाई दे रही थी। इसलिए आरोपी पकड़ में नहीं आ पाए।

अपराध पर अंकुश लगाने में सीसीटीवी कैमरों का बड़ा योगदान रहता है। मगर वह एचडी व बेहतर क्वालिटी के होने जरूरी होते हैं। इसलिए बाजार सहित शहर के चाराें तरफ एचडी क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। पुलिस प्रशासन द्वारा ही कैमरे लगवाने के लिए स्थान चिन्हित किए गए थे।'' -विनोद कुमार, एसपी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें