पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपलब्धि:80% किसानों को योजनाओं का लाभ देने पर बागवानी विभाग प्रदेश में प्रथम

चरखी दादरी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो
  • इस साल एक हजार किसानों को लाभ देने का लक्ष्य

बागवानी विभाग ने प्रदेश में सबसे अधिक जिला के 80 प्रतिशत किसानों को विभागीय योजनाओं से लाभांवित कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। जिला बागवानी अधिकारी डाॅ. राजेश कुमार ने बताया कि दादरी को इस साल एक हजार किसानों का लक्ष्य दिया गया है।

विभाग अब तक 800 किसानों को बागवानी योजनाओं जैसे औषधियों, फलों व सब्जियों की किस्मों का पौधारोपण, खेत में सिंचाई के लिए सामुदायिक व व्यक्तिगत टैंक का निर्माण आदि लाभ दे चुका है। किसी भी जिला ने इतनी तेजी से किसानों को बागवानी की स्कीमों का लाभ नहीं दिया है।

इसी प्रकार दादरी को बागवानी स्कीमों के लिए वर्ष 2020-2021 के लिए तीन करोड़ 29 लाख 50 हजार रूपये आवंटित किए गए हैं। इनमें से एक करोड़ 83 लाख 12 हजार रूपये किसानों के बैंक खातों में भेज दिए हैं। लाभपात्रों को आवंटित रकम की 70.6 प्रतिशत राशि दी जा चुकी है।

राशि आवंटन के लिए दादरी को राज्य का तीसरा सर्वश्रेष्ठ जिला चुना गया है। इसमें अंबाला को प्रथम व जींद को दूसरा स्थान मिला है।

डाॅ. राजेश कुमार ने बताया कि इन उपलब्धियों के लिए बागवानी विकास विभाग के प्रबंध निदेशक डाॅ. बीएस सहरावत ने दादरी बागवानी कार्यालय को पुरस्कृत किया है। इसमें विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों के साथ-साथ जिला के प्रगतिशील किसानों का भी अहम योगदान रहा है। जिन्होंने बागवानी स्कीमों के प्रति रूचि दिखाई है।

उद्यान विभाग ने किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की हुई हैं। विभाग ने इस वित्तीय वर्ष में 20 हार्स पावर के चार छोटे ट्रैक्टर अनुदान पर देने हैं। अनुसूचित वर्ग की महिला किसान को इस ट्रैक्टर पर 35 प्रतिशत तथा सामान्य वर्ग के किसान को 25 प्रतिशत का अनुदान दिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser