पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बाढड़ा:घर में तुलसी का पौधा स्थापित करने से नकारात्मक ऊर्जा होती है खत्म: कुलदीप

बाढड़ाएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाढड़ा। तुलसी के पौधे वितरित करते युवा कवि कुलदीप शास्त्री।

तुलसी मात्र एक पौधा भर नहीं है बल्कि यह तो हमारे वैदिक संस्कृति की एक ऐसी विरासत है जिसकी महिमा का गुणगान प्रत्येक धर्म ग्रंथ में विस्तार से किया गया है। इसमें समस्त देवो का निवास कहा गया है। हिंदू संस्कृति में तो यहां तक मान्यता है कि जहां तुलसी का पौधा स्थापित हो जाता हैं वहां से नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती हैं।

ये बात युवा कवि व पर्यावरणविद कुलदीप शास्त्री ने अपने अभियान घर-घर तुलसी के दौरान तुलसी के पौधे वितरित करते हुए कही। उन्होंने अपने अभियान के तहत के अलग अलग क्षेत्रों में इस दिव्य पौधे का वितरण किया। तुलसी केवल आध्यात्मिक पौधा भर नहीं साथ में इसमें औषधीय गुणों का भी भंडार है। इसके नित्य प्रयोग व सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है इस तथ्य को आज पुरे विश्व के वैज्ञानिकों ने सही साबित कर दिया है।

ऐसे में कोरोना काल में भी तुलसी माता का सानिध्य हमें आसुरी सोच व बीमारियों से बचाने में काफी सहायक साबित होगा। हमें ज्यादा से ज्यादा पर्यावरण संरक्षण करना होगा। पर्यावरण प्रदूषण के कारण आज मनुष्य का खुली हवा में सांस लेना भी दुश्वार हो गया है। प्रदूषण के कारण ही भयंकर से भयंकर बीमारियां फैल रही हैं। पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा हवन यज्ञ एवं पौधारोपण करना होगा, तभी जाकर हम पर्यावरण को शुद्ध रख सकते है। उन्होंने युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि युवाओं को इस कार्य के लिए आगे आना होगा, समय समय पर जागरूक अभियान चलाकर आमजन को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें