पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:जमीन पर लेट किसानों ने किया चक्का जाम, बे रोकटोक आने-जाने दीं एंबुलेंस, तय समय पर नहीं चल पाईं 22 बसें

चरखी दादरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कितलाना टोल पर चक्का जाम के दौरान सड़क पर लेटी महिलाएं। - Dainik Bhaskar
कितलाना टोल पर चक्का जाम के दौरान सड़क पर लेटी महिलाएं।
  • जिले में शांति, अनुशासन सहित किसानों ने 9 जगहों पर किए रोड जाम, वाहनों की लंबी कतारें लगने से चालक परेशान दिखे

किसान मोर्चा की कॉल पर जिले की सभी खापों ने जिले के साथ लगते पांच जिलाें में आने-जाने वाले मुख्य मार्गों को जाम कर दिया। दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक पूरी तरह सड़कें खाली नजर आई। सिर्फ जाम स्थल के आसपास ही वाहनों की लंबी कतारें नजर आई।

जिले में 9 जगहों पर किसानों ने जाम लगाया हुआ था। जिससे विभिन्न रूटों पर रोडवेज की करीब 22 बसे अपने निर्धारित समय पर नहीं चल पाई। ऐसे में जाम खुलने और बस चलने के इंतजार में बस स्टैंड पर यात्रियों की भारी भीड़ लगी हुई थी। नजदीकी गांव में जाने वाले यात्रियों ने ऑटो का सहारा लिया, जिन्हें अप्रोच रास्तों का सहारा लेना पड़ा। दोपहर 3 बजे खाप प्रतिनिधियों ने मंच से ही जय किसान के नारे लगवाते हुए जाम खुलवा दिया।

वहीं चिड़िया मोड़ पर किसान यूनियन द्वारा किए गए चक्का जाम में सब्जी मंडी व अनाज मंडी भी शामिल हुई। हरियाणा सब्जी मंडी यूनियन के अध्यक्ष नितिन के नेतृत्व में किसानों फल वितरित किए।

वाहन चालकों को करना पड़ा चक्का जाम खुलने का इंतजार

जाम स्थलों पर काफी वाहन चालक आए और रास्ता देने के लिए कहा। मगर किसानों ने तीन घंटे जाम सफलतापूर्वक रखने की बात कहकर रास्ता नहीं दिया। राहगीरों ने अपने अपने काम बताए लेकिन किसान भी अपने फैसले पर अड़े रहे। ऐसे में जाम स्थल के नजदीक ही कच्चे रास्तों से छोटे वाहन चालकों ने निकलना शुरू कर दिया।

वहीं जिस भी वाहन में महिला होती उसके लिए रास्ता खोला जा रहा था। इतना ही नहीं कई बार एंबुलेंस भी आई, मगर जैसे ही दूर से सायरन की आवाज सुनती किसान तुरंत सड़क पर डाले अवरोधक हटाने लग जाते और एंबुलेंस खुद निकलवा रहे थे।

सड़कों पर बैठे किसानों के लिए दुकानदारों ने दिखाया सेवाभाव

रावलधी चौक पर रावलधी, कमोद, मिर्च, लांबा व कोहलावास के किसानों ने जाम लगाया तो यहां दुकानदारों ने सेवाभाव दिखाया। श्री श्याम टैंट हाउस संचालक पप्पू ने सड़क पर बैठे किसानों को तुरंत उठाकर वहां गद्दे डलवाए। वहीं नजदीक ही लांबा डीजे हाउस संचालक पवन ने भी अपना डीजे चौक पर लगाया। वहीं अत्तर फौगाट ने अपनी दुकान से चाय बनाकर किसानों को पिलानी शुरू कर दी। वहीं राजेश फौगाट ने पानी के कैंपर रखवाए।

फौगाट खाप, सांगवान, श्योराण समेत अन्य खापों ने मिलकर लगाया जाम

जिले की फौगाट खाप, सांगवान खाप, श्योराण खाप, सतगामा खाप के साथ मिल अन्य खापों ने 9 जगहों पर जाम लगाया। एनएच 334 बी पर समसपुर टी प्वाइंट, मोरवाला और इमलोटा में जाम लगाया। वहीं एनएच 148 बी पर लोहारू चौक और कितलाना टोल प्लाजा पर जाम लगाया। बाढड़ा के क्रांतिकारी चौक पर भी जाम लगाया गया। शहर में रावलधी चौक व महेंद्रगढ़ चुंगी पर जाम लगाया। गांव आदमपुर अड्‌डे पर भी किसानों ने जाम लगाया।

सभा में पहुंचने का दिया न्यौता

सभी धरनों पर खाप प्रतिनिधि बारी-बारी पहुंच रहे थे। रावलधी चौक पर फौगाट खाप प्रधान बलवंत सिंह फौगाट ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि अनुशासन और शांति के साथ चक्का जाम सफल रहा है। इसी अनुशासन में किसानों को भारी संख्या में रविवार सुबह 10 बजे तक कितलाना टोल प्लाजा पर पहुंचना है। जहां राकेश टिकैत व हरनाम चंढूनी किसानों को संबोधित करेंगे।

अनिश्चित कालीन धरना 44वें दिन भी रहा जारी

चरखी दादरी| शनिवार को संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान के चलते कितलाना टोल पर 12 से 3 बजे तक किसानों ने जमीन पर लेटकर अनूठे अंदाज में चक्का जाम किया। कितलाना टोल पर चल रहा अनिश्चित कालीन धरना आज 44वें दिन में प्रवेश कर गया।

भिवानी और दादरी जिले में 25 जगह जाम लगने के बावजूद धरने पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचे जिसमें महिलाओं की भी उल्लेखनीय भागेदारी रही। 12 बजे किसानों ने टोल की मुख्य सड़क पर जाकर जाम लगा दिया और जमीन पर लेटकर सरकार विरोधी नारे लगाते हुए प्रदर्शन किया।

किसानों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की

बाढड़ा| संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर तीन घंटे के चक्का जाम कार्यक्रम में श्योराण खाप की अगुवाई में क्षेत्र के सभी किसान संगठनों, सामाजिक संगठनों व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने अनाज मंडी से क्रांतिकारी चौक तक विरोध जलूस निकाला। इसके बाद तीन घंटे तक क्रांतिकारी चौक पर जाम लगाया। किसानों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। श्योराण खाप पच्चीस अध्यक्ष बिजेन्द्र ने संबोधित किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें