पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चरखी दादरी:काॅलेज की मांग को लेकर पूर्व विधायक गणपतराय को और चंडीगढ़ में विधायक सोमबीर को सौंपा ज्ञापन

चरखी दादरी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकारी पीजी कॉलेज खुलवाने को लेकर मैदान में आई हरियाणा गवर्नमेंट कॉलेज टीचर्स एसोसिएशन

जिला मुख्यालय में सरकारी कॉ-एड पीजी कॉलेज खुलवाने को लेकर चंडीगढ़ में पहुंचकर हरियाणा गवर्नमेंट कॉलेज टीचर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने पशुधन बोर्ड के चेयरमैन एवं दादरी के विधायक सोमबीर सांगवान को ज्ञापन सौंपा। इसके साथ-साथ उन्होंने मुख्यमंत्री, उप-मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री को भी प्रति भेजकर पीजी कॉलेज खुलवाने की मांग की है। वहीं दूसरी ओर दादरी के पूर्व विधायक गणपत राय को सामाजिक कार्यकर्ताओं ने ज्ञापन सौंपा।

हरियाणा गवर्नमेंट कॉलेज टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र सिवाच ने कहा कि चरखी दादरी जिले के हमारे विद्यार्थी युवा सरकारी सुविधाओं के अभाव के चलते अनेक समस्याओं का सामना करते है। विद्यार्थियों को या तो प्राईवेट विद्यालयों में जाना पड़ता है या दूर-दराज शिक्षा लेने जाना पड़ता है। यदि जिला मुख्यालय पर सरकारी संस्थान खुलता है तो आने वाली पीढ़ियों का भविष्य सेफ हो जाएगा। बच्चे उच्च शिक्षा हासिल करेंगे। वहीं, बेहतर रोजगार पाने के लिए कौशल हासिल करेंगे।

इसलिए जिले में उच्च स्तर की शिक्षा के लिए सरकारी पीजी कॉलेज आत्मनिर्भरता और महिला सशक्तिकरण के लिए आवश्यक है। इसके अतिरिक्त आज के जमाने के हिसाब से अनेकों विषयों की पढ़ाई करने का अवसर यहीं मिल जाएगा तथा मास्टर डिग्री के कोर्सों के लिए बच्चों को बाहर जाने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। पूर्व विधायक गणपत राय को सामाजिक कार्यकर्ताओं ने कहा कि पड़ोसी जिलों में कॉलेजों के साथ-साथ विश्वविद्यालय खुले हुए है। शिक्षा के अभाव में दादरी शहर के लोग कई वर्षों पीछे चल रहे है जबकि जिले की जनसंख्या के हिसाब से मुख्यालय पर लगभग 3 से 4 कॉलेज होने चाहिए।

जिला मुख्यालय पर सभी निजी कॉलेज है और निजी कॉलेज में दाखिला लेना बहुत ही कठिन कार्य है क्योंकि शिक्षा बहुत ही महंगी हो चुकी है। यदि जिला मुख्यालय पर कॉलेज होगा तो बच्चों के लिए शिक्षण कार्य आसान होगा और बच्चे सरकारी सुविधाओं से लाभान्वित होंगे। पूर्व विधायक गणपतराय ने कॉलेज की मांग को पूरा करने में अपना पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया। इस मौके पर दादरी नगर व्यापार मंडल के कार्यकारी रविंद्र गुप्ता, एडवोकेट संजीव तक्षक, एडवोकेट प्रवीन तक्षक, संजीव जैन मौजूद रहे।

मैं स्वयं भी इसका भुगतभोगी हूं

जिला चरखी दादरी जिसमें आबादी लगभग 6 लाख है। आजादी के 73 वर्ष के उपरांत व शिक्षा के महत्व को समझते हुए भी एक भी सरकारी स्नातक व पीजी कॉलेज नहीं है। सरकारी स्नातक व पीजी कॉलेज जिला में नहीं होने से या तो यहां के छात्रों को उच्च शिक्षा से वंचित रहना पड़ता है या बाहर दूसरे शहरों में जाकर हॉस्टल में रहकर पढ़ना पड़ता है जो कि बहुत ही महंगा होता है और अनेकों अभिभावक पढ़ाने में भी असमर्थ होते है। इसके अलावा दूसरे शहर में अपने आपको ढालने में भी बहुत समय लगता है। मैं स्वयं भी इसका भुगत भाेगी हूं।

जब मुझे 1976 में चंडीगढ़ जाकर कानून की पढ़ाई करनी पड़ी। अब तो चरखी दादरी को जिला बने भी चार साल पूरे होने वाले है। यह बहुत ही उपयुक्त रहेगा कि मुख्यमंत्री जिला बनने के दिन यानि 1 दिसंबर को सरकारी पीजी कॉलेज की नींव चरखी दादरी में रखे ताकि यहां के छात्रों-छात्राओं को बाहर ना जाना पड़े या उच्च शिक्षा से वंचित ना रहना पड़े। -जितेंद्र सिंह गुप्ता, स्पेशल मैट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट, दिल्ली एवं रिटायर्ड उप-सचिव, भारत सरकार।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें