पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड 19:7 दिन से नहीं मिला कोई कोरोना केस, कोविड 19 व एक क्वारेंटाइन सेंटर खाली, आज 8 साइट्स पर लगेगा टीका

चरखी दादरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दादरी। टीका लगवाते डॉ. मेजर योगेंद्र देशवाल। - Dainik Bhaskar
दादरी। टीका लगवाते डॉ. मेजर योगेंद्र देशवाल।
  • जिले में अब 11 एक्टिव केस बचे जिसमें से कोई गंभीर नहीं, स्वास्थ्य विभाग की टीम हर रोज ले रही 500 से 700 सैंपल

कोविशिल्ड मिलने के साथ ही कोरोना वायरस की जड़ खुद ही उखड़ती जा रही हैं। पहले की तरह अब भी हररोज जिले में 500 से 700 सैंपल लिए जा रहे हैं, मगर पिछले एक सप्ताह से एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिला है। जिले में अब तक कुल 1515 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं मगर अब जिले में 11 ही एक्टिव केस बचे हुए हैं। इनमें से सिर्फ 3 मरीज ही कोविड सेंटर में भर्ती हैं बाकि 8 मरीज होम क्वारेंटाइन हैं।

इसी कारण सिविल अस्पताल में बनाया कोविड सेंटर बिलकुल खाली हो चुका है। वहीं स्वास्थ्य विभाग लगातार वैक्सीन लगा रहा है। अब तक 4 प्वाइंटों पर वैक्सीन के इंजेक्शन लगाए जा चुके हैं। अब शुक्रवार को मेगा 8 प्वाइंंट बनाए गए हैं जहां कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी। गुरुवार से सिविल अस्पताल में प्वाइंट बनाकर निजी स्वास्थ्य संस्थानों के हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

गुरुवार को 107 प्राइवेट हेल्थ वर्करों को कोविशील्ड का इंजेक्शन लगाया

जिले में कुल 96 निजी स्वास्थ्य संस्थान चल रहे हैं। इन सभी संस्थानाें पर सफाई कर्मचारी से लेकर बड़े विशेषज्ञों तक करीब 369 हेल्थ वर्कर कार्य कर रहे हैं। निजी अस्पताल के चिकित्सकों को कोविशिल्ड इंजेक्शन लगाने के लिए गुरुवार को सिविल अस्पताल जीएच में प्वाइंट बनाया गया। जहां इंजेक्शन लगवाने के लिए 107 प्राइवेट हेल्थ वर्कर पहुंचे।

16 जनवरी को मिला था आखिरी मरीज

जिले में 6 अप्रैल को पहला काेरोना पॉजिटिव मरीज मिला था। वहीं अब जिले में 16 जनवरी को आखिरी मरीज मिला है। इसके बाद एक सप्ताह से लगातार सिविल अस्पताल में कोरोना टेस्ट के सेंपल लिए जा रहे हैं। मगर एक सप्ताह से एक भी कोरोना पॉजिटिव मरीज जिले में नहीं मिला है। जिले में सेंपल देने वालों की अभी भी कमी नहीं है और प्रतिदिन 500 से 700 लोग अपना सेंपल दे रहे हैं।

एमएलआर कॉलेज में बने कोविड 19 सेंटर में मात्र 3 मरीज

जिले में बढ़ते जा रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या देखते हुए स्वास्थ्य विभाग एक से बढ़ाकर दो कोविड 19 सेंटर तैयार कर दिए थे। वहीं इमलोटा सर्वोदय स्कूल और चरखी एससीआर स्कूल में क्वारेंटाइन सेंटर बनाए गए थे। मगर अब अचानक ही पॉजिटिव मरीजों पर ब्रेक लग गया है। ऐसे में एससीआर स्कूल में बनाया क्वारेंटाइन सेंटर बंद हो चुका है। दूसरी तरफ जो भी संदिग्ध दिखाई देते हैं उन्हें एहतियात के तौर पर सर्वोदय स्कूल में बने क्वारेंटाइन सेंटर में रखा जा रहा है। वहीं एमएलआर कॉलेज में बने कोविड 19 सेंटर में मात्र 3 मरीज भर्ती हैं।

2370 सरकारी हेल्थ वर्करों में से 452 को लगे टीके

जिले में 18 सरकारी स्वास्थ्य संस्थान हैं। जहां पर सफाई कर्मचारी से लेकर अधिकारी तक करीब 2370 कर्मचारी कार्यरत हैं। इन हेल्थ वर्करों को कोविशिल्ड इंजेक्शन लगाने के लिए अब तक 4 ही प्वाइंट बनाए गए हैं जहां पर करीब 452 हेल्थ वर्करों को टीके लगाए जा चुके हैं।

मेगा पॉइंट बनाकर किया जाएगा वैक्सीनेशन

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.आशीष मान ने बताया कि शुक्रवार को जिले में 8 नए पॉइंट बनाकर कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। यह प्वाइंट गोपी सीएचसी, झोझू कलां सीएचसी, दादरी एमसीएच, हड़ौदी पीएचसी, रानीला पीएचसी, अचीना पीएचसी, माई कलां पीएचसी व छपार पीएचसी पर वैक्सीनेशन किया जाएगा।

वैक्सीन का नहीं कोई साइड इफेक्ट

अब तक करीब 452 सरकारी हेल्थ वर्करों को कोविशिल्ड की वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं। इनमें 16 जनवरी को शुभारंभ वाले दिन भी वैक्सीन लगाई गई थी। अभी तक एक भी हेल्थ वर्कर को कोविशिल्ड वैक्सीन का साइड इफेक्ट नहीं हुआ है। सभी का स्वास्थ्य सामान्य है।

जानिए... कितनों को लगे इंजेक्शन

​​​​​​​सिविल अस्पताल 165

बौंद कलां 106

बाढड़ा 97

बलकरा 84

उम्मीद है अब खाली रहेंगे बैड: सीएमओ

​​​​​​​सीएमओ डॉ.सुदर्शन पंवार ने कहा कि पूरे सप्ताह से जिले में एक भी कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं मिला है। जिले में अब केवल 11 एक्टिव केस हैं। हमारे पास दो कोविड 19 सेंटर हैं जिनमें से एमएलआर कॉलेज में 3 मरीज भर्ती हैं। अब यहीं उम्मीद है कि कोविशिल्ड वैक्सीन का प्रभाव जल्द दिखेगा और यह बैड ऐसे ही खाली रहेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें