पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेमिनार:पुस्तकों से अच्छा कोई मित्र नहीं: सांगवान

चरखी दादरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मन को लक्ष्य पर केंद्रित कर करें प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी तभी सफलता संभव है। ये बात बहुउद्देशीय पुस्तकालय तिवाला में आयोजित “प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी” विषय पर सेमिनार में गांव के नव चयनित रेलवे पुलिस इंस्पेक्टर अरुण सांगवान ने कही। उन्होंने कहा कि हमें हर विषय को समय सारणी के अनुसार समय देना चाहिए तथा अपने मन, तन को एकाग्र कर अध्ययन करना चाहिए।

अरुण सांगवान ने प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिए विभिन्न टिप्स देते हुए कहा कि हमें मोबाइल का प्रयोग आवश्यकता से अधिक नहीं करना चाहिए तथा मोबाइल प्रयोग के लिए भी अपना टाइम टेबल फिक्स करना अति आवश्यक है क्योंकि आज के प्रतियोगिता के युग में एक एक सेकेंड कीमती है जितना हम समय का सदुपयोग करेंगे उतना समय हमें देगा। इंस्पेक्टर अरुण ने पुस्तकालय में प्रतियोगिता परीक्षाओं से संबंधित पुस्तकें भेंट की और कहा कि जितना हो सके हमारी दोस्ती पुस्तकों से होनी चाहिए पुस्तक से बढ़कर कोई मित्र नहीं है।

उन्होंने किसान क्लब तिवाला का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ग्राम स्तर पर इस तरह की आधुनिक सुविधाओं वाला पुस्तकालय स्थापित होना गांव के लिए गौरव की बात है अरुण ने अपने तन, मन, धन समय संकल्प से पुस्तकालय में सहयोग देने का आह्वान किया। इस मौके पर पुस्तकालय प्रबंधक कमेटी के सदस्य नित्यानंद ने कहा की गांव के युवाओं के लिए एक बहुत सुंदर स्वच्छ प्लेटफार्म है यह पुस्तकालय।

ग्रामीण विकास परिषद के सचिव सुनील कुमार ने कहा कि बहुउद्देशीय पुस्तकालय का जो उद्देश्य है वह साकार हो रहा है। जिसमें गांव की कामयाब हस्तियों के साथ साथ विभिन्न क्षेत्रों में रचनात्मक कार्य करने वालों का मार्गदर्शन प्रतियोगिता परीक्षार्थियों के लिए मिलता रहेगा। उन्होंने कहा की पुस्तकालय में पुस्तकों के साथ-सथ अन्य किसी प्रकार की सुविधाओं की कमी नहीं रहने दी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser