पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मीटिंग:अब सब्जी मंडी एसोसिएशन करेगी सरकार के खिलाफ प्रदेश स्तरीय विरोध प्रदर्शन, आंदोलन की तैयारी में पदाधिकारियों ने की बैठक

चरखी दादरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकार द्वारा प्रदेश की सब्जी मंडियों पर लगाए गए दो प्रतिशत टैक्स के विरोध में 29 अक्टूबर को हरियाणा सब्जी मंडी एसोसिएशन द्वारा गोहाना में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। इस विरोध प्रदर्शन में हरियाणा की विभिन्न सब्जी मंडियों से आढ़ती व व्यापारी हिस्सा लेंगे। ये बात हरियाणा सब्जी मंडी एसोसिएशन के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष नितिन जांघू ने रविवार को नई सब्जी मंडी में पत्रकारवार्ता के दौरान कही। नितिन जांघू ने बताया कि कोविड-19 महामारी के दौरान सरकार द्वारा 1 मई से सब्जी मंडियों पर एक प्रतिशत टैक्स लगाया गया।

बाद में 18 अगस्त को यह टैक्स एक प्रतिशत से बढ़ा कर दो प्रतिशत कर दिया गया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान मुश्किल हालातों में सब्जी मंडी के आढ़तियों ने सब्जी, फलों व अन्य खाद्य पदार्थों की आपूर्ति जारी रखी। बदले में सरकार द्वारा मंडियों पर दो प्रतिशत टैक्स थौंप दिया गया। नितिन जांघू ने कहा कि सरकार द्वारा सब्जी मंडियों पर टैक्स लगा दिया गया। जबकि मंडियों से बाहर कहीं पर भी टैक्स नहीं हैं। ऐसे में मंडियों में व्यापार काफी प्रभावित होगा।

इसके अलावा किसानों को भी फल व सब्जियां बेचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। जांघू ने कहा कि कृषि संबंधी तीन कानूनों में कुछ खाद्य पदार्थों के भंडारण की सीमा खत्म कर दी गई है। जिससे महंगाई व जमाखोरी को बढ़ावा मिलेगा। इस दौरान दादरी सब्जी मंडी प्रधान नंदलाल ठुकराल, पूर्व प्रधान जयवीर, रामफल सैनी, उप प्रधान राजकुमार सैनी, अनिल कुक्कड़, सुनील फौगाट, नरेश कुकरेजा, जयप्रकाश सैनी, कृष्ण गाबा, आशीष सैनी मौजूद थे।

किसान संगठनों के पुतला दहन को लेकर मुस्तैद रही पुलिस

भाकियू व अन्य किसान संगठनों के प्रस्तावित दशहरे पर केन्द्र सरकार का पुतला दहन को लेकर पुलिस पूरे दिन क्रांतिकारी चौक व अन्य जगहों पर तैनात रही तथा भाकियू नेताओं पर निगाहें रखी गई जिससे कस्बे व क्रांतिकारी चौक पर केन्द्र सरकार का पुतला दहन नही हो पाया। इसके बाद शाम भांडवा गांव के समीप केन्द्र सरकार के पुतला दहन की सूचना है।

किसान संगठनों के केन्द्र सरकार के पुतला दहन करने की योजना काे रोकने को लेकर सुबह से ही डीएसपी अनिल डूडी, थाना प्रभारी बीर सिंह व पुलिस बल तैनात रहा। पुलिस ने भाकियू नेताओं पर कड़ी नजर रखी। किसान भवन के बाहर भी पुलिस बल तैनात किया गया। पुलिस किसान नेताओं के आवास व अन्य जगहों पर पूरी मुस्तैद नजर आई। पुलिस बल की कड़ाई के कारण कस्बे में किसान संगठनों का कृषि कानूनों के विरोध में पुतला दहन व अन्य कार्यक्रम आयोजित नही हो पाया। इसके बाद शाम भांडवा गांव के समीप कुछ लोगों द्वारा केन्द्र सरकार का पुतला दहन की सूचना है लेकिन पुलिस को सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची तो किसान नेता भूमिगत हो गए। डीएसपी अनिल डूडी व थाना प्रभारी बीर सिंह पुलिस बल के साथ कस्बे में तैनात रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें