ऑलाइन एजुकेशन सेमिनार:‘अच्छी शिक्षा के दम पर ही बेहतरीन करिअर की नींव रखी जा सकती है’

चरखी दादरी16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दादरी पब्लिक स्कूल में आयोजित सेमिनार में जानकारी देते प्रमोद अरोड़ा। - Dainik Bhaskar
दादरी पब्लिक स्कूल में आयोजित सेमिनार में जानकारी देते प्रमोद अरोड़ा।

दादरी पब्लिक स्कूल परिसर में आन लाईन एजुकेशन विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। वर्तमान पब्लिक शिक्षा की इस पद्धति के बारे में उपस्थित स्टाफ को जानकारी देते हुए बतौर मुख्य वक्ता शिरकत कर रहे विद्यालय के पूर्व छात्र एवं कोचिंग विशेषज्ञ प्रमोद अरोडा ने बताया कि शिक्षा हमारे जीवन का मूल आधार है, प्रत्येक नागरिक को गुणवत्तायुक्त शिक्षा मिले यह उनका मूलभूत अधिकार एवं आवश्यकता भी है। अच्छी शिक्षा के दम पर ही बेहतरीन करियर की नीव रखी जा सकती है।

ऑनलाइन शिक्षा को हम आधुनिक शिक्षा का सबसे नवीनतम स्वरूप कह सकते हैं, जिसमें बालक को कई मील तक के सफर को तय कर ब्लैक बोर्ड के सामने बैठकर पढने की बजाय अपने गुरूजी के साथ घर बैठे ही वर्चुअल क्लास में इंटरनेट के द्वारा जुड़ सकता है। इसके लिए अनेक सोशल प्लेटफार्म उपस्थित है जहां से आनलाइन आपस में जुड़ने की सुविधा सहज उपलब्ध है।

विद्यालय निदेशक मुन्ना लाल गुप्ता ने आन लाईन शिक्षा के लिए दादरी पब्कि स्कूल द्वारा बनाए गए एप की जानकारी देते हुए कहा कि जिस प्रकार कोरोना महामारी के समय में ऑनलाइन शिक्षा ने बेहतर भूमिका निभाई उसी प्रकार हर समय ऑनलाइन शिक्षा हमारे लिए एक बेहतर विकल्प हो सकती है।

शिक्षा विशेषज्ञ दिनेश अग्रवाल ने कहा कि एक शिक्षक का कर्तव्य यह बनता है कि चाहे कितने भी विकट हालात बन जाए, वो अपने विद्यार्थियो को हर हाल में शिक्षा उपलब्धकरवाने के लिए तत्पर रहे। प्राईमरी विंग हैड निधि गुप्ता ने कहा कि कोरोना में सबसे अधिक छोटी कक्षाओं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की पढाई को प्रभावित किया है।

खबरें और भी हैं...