पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हवा से सुधरा एक्यूआई:शहर में 200 से घटकर 85 हुआ पॉल्यूशन लेवल खनन सामग्री के वाहन बंद होने से नहीं उड़ रही धूल

चरखी दादरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रशासन द्वारा दो दिन खनन कार्य बंद करने के निर्देश जारी करते ही वायु प्रदूषण का स्तर काफी कम हो गया है। जिससे जहरीली हवा की जगह स्वच्छ वातावरण लोगों को मिल रहा है। मगर दूसरी तरफ अभी भी कार्बनडाई ऑक्साइड गैस अभी भी हवा में जहर की तरह फैली हुई है। जिससे लोगों सहित जीव जंतुओं पर थोड़ा बहुत बूरा असर पड़ रहा है। लेकिन क्रेशर जोन बंद होने से 200 प्वाइंट घटकर गुरुवार को एक्यूआई का स्तर 85 पर आ गया है। यह वातावरण स्वास्थ्य के लिए अच्छा बताया जा रहा है।

बुधवार दोपहर से 20 किमी. प्रति घंटा रफ्तार से हवा चल रही थी। इस तेज हवा के कारण वायु में जो डस्ट (धूल) जमी हुई थी वह साफ हो गई है। क्योंकि नमी के कारण धूल हवा में ही जम जाती है। जिससे आसमान में धुंध जैसी सफेद चादर बन जाती है। ऐसे में धूल भरे इस वातावरण में सांस लेने पर शरीर में बूरा असर पड़ता है। लेकिन तेज हवा से नमी के अंदर जमीन धूल हट गई है। इसके बाद गुरुवार को जिले में वायु तरोताजा हो गई है।

बुधवार को हवा में कार्बनडाई ऑक्साइड गैस का स्तर 300 पार पहुंचा हुआ था। मगर गुरुवार को वायु प्रदूषण के साथ ही कार्बन डाई ऑक्साइड का भी स्तर भी काफी कम हो गया है। गुरुवार को कार्बनडाई ऑक्साइड का स्तर 208.1 पर आ गया है। लेकिन 100 के स्तर से ऊपर कार्बनडाई ऑक्साइड खतरनाक होती है। इसका सीधा असर दमा व सांस रोगियों सहित जीव जंतुओं पर ज्यादा होता है। जिससे इन्हें सांस लेने में ज्यादा कठिनाई होती है। ऐसे में ठंडे की जगह गुनगुना पानी करके पीना चाहिए।

खनन सामग्री भरकर चलने वाले वाहनों पर रोक लगी

किसानों का कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली कूच और सभी ट्रेड यूनियनों की प्रस्तावित हड़ताल को देखते हुए जिला उपायुक्त ने गुरुवार व शुक्रवार को खनन सामग्री भरकर चलने वाले वाहनों पर रोक लगाई हुई है। ताकि जिले में कहीं पर भी जाम के हालात न बने। लेकिन खनन सामग्री के वाहन नहीं चलने से धूल काफी कम मात्रा में उड़ रही है।

जिले में वायु प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा बढ़ गया है। इसलिए शहर में फायर ब्रिगेड से पानी का छिड़काव करवाया जा रहा है। यह छिड़काव शहर के सभी सड़कों पर करवाया जा रहा है जहां वाहनों का आवागमन ज्यादा रहता है। - प्रशांत परासर, सचिव, नगर परिषद|

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser