बैठक:75 करोड़ सूर्य नमस्कार में भाग लेने के लिए पंजीकरण कराएं जिलावासी

चरखी दादरी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नगराधीश नरेंद्र सिंह ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में हरियाणा योग आयोग द्वारा 75 करोड़ सूर्य नमस्कार की उद्देश्यों की पूर्ति के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। कार्यक्रम के तहत जिलावासियों से घरों में रहकर ही अपने परिवार के साथ सूर्य नमस्कार करने की अपील की गई है। प्रत्येक व्यक्ति और संस्थान www.75suryanamaskar.com पर अपना रजिस्ट्रेशन कर गतिविधियों में भाग ले सकता है। पंजीकरण 20 जनवरी तक ही खुले रहेंगे।

नगराधीश आज लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारियों एवं सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एक जनवरी से 20 फरवरी तक सूर्य नमस्कार योग गतिविधियां कराई जा रही हैं। चूंकि कोरोना गाइडलाइंस के चलते अभी स्कूल बंद है ऐसे विभिन्न स्कूलों में यह कार्यक्रम ऑनलाईन माध्यम से आयोजित करवाएं जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा योग आयोग के निर्देशानुसार छात्र सूर्य नमस्कार सीखें और इसके व योग के फायदों के बारे में जानकारी पा सकें, यही इसका मकसद है।

जिला के स्कूली छात्रों व कर्मचारियों के साथ ही अन्य जिलावासी भी व्यक्तिगत तौर पर इसमें हिस्सा ले सकते हैं। नगराधीश ने कहा कि सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में भाग लेने के ईच्छुक व्यक्ति पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण व्यक्तिगत, सामूहिक या संस्था के तौर पर किया जा सकता है। संस्थान की ओर से रोजाना सामूहिक सूर्य नमस्कार करते हुए एक मिनट का वीडियो और फोटो लेना अनिवार्य होगा। इस दौरान सभी संस्थानों को यह सुनिश्चित करना होगा कि कार्यक्रम में कोविड गाइडलाइंस की पूरी तरह से पालना की गई।

व्यक्तिगत तौर पर प्रतिभागी को 30 सेकेंड का वीडियो बनाना होगा। इसके बाद फोटो और विडियो पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। इस अभियान के तहत 21 दिनों तक प्रति व्यक्ति को न्यूनतम 13 बार सूर्य-नमस्कार को करके इस लक्ष्य को हासिल करनें की योजना बनाई गई है। प्रत्येक व्यक्ति और संस्थान www.75suryanamaskar.com पर अपना रजिस्ट्रेशन करके इस महाअभियान में शामिल होने का प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...