पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना अपडेट:टेस्ट पर फीस लगने के बाद कम हो रही सैंपलिंग फिर भी 800 के पार हुआ संक्रमण का आंकड़ा

चरखी दादरी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दादरी। सैंपल लेने पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम।
  • जिले में हर 10 से 15 दिन के अंतराल में मिल रहे सौ कोरोना पॉजिटिव मरीज

कोराेना टेस्ट करवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने फीस वसूलनी शुरू कर दी है। जिसके चलते अब पहले से काफी कम सैंपल ही लोग देने आ रहे हैं। बावजूद इसके अभी भी कोरोना पॉजिटिव मरीज प्रतिदिन उतनी ही संख्या में मिल रहे हैं। सिर्फ 300 तक ही सौ का आंकड़ा पार करने में दो से तीन महीने लग रहे थे।

इसके बाद से कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 800 पार पहुंच चुका है। जो मात्र 10 से 15 दिन के अंदर ही सौ का आंकड़ा पहुंच रहा है। अगर पहले की ही तरह सैंपलिंग बढ़ा दी जाए तो एक सप्ताह में ही सौ के करीब कोरोना संक्रमित मरीज मिलने शुरू हो जाएंगे। रविवार को पॉजिटिव छह मरीज मिलने के साथ ही आंकड़ा 813 पर पहुंच गया है।

आरटीपीसीआर टेस्ट फीस घटाने पर भी कम हो रहे सैंपल

करीब एक महीने पहले ही स्वास्थ्य विभाग ने आरटीपीसीआर व रैपिड टेस्ट निशुल्क करने की जगह फीस निर्धारित कर दी थी। ऐसे में 1600 रुपये आरटीपीसीआर टेस्ट और 650 रुपये रैपिड टेस्ट के किए गए थे। मगर अब आरटीपीसीआर के रेट 400 रुपये कम कर 1200 रुपये में टेस्ट किए जा रहे हैं। बावजूद इसके सैंपल अभी भी पहले की भांति कम ही लोग देने पहुंच रहे हैं। लेकिन पॉजिटिव पाने का आंकड़ा उतना ही चल रहा है। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अभी बीमारी कम नहीं हुई है बल्कि ज्यादा फैलती जा रही है।

रविवार को मिले 6 नए कोरोना संक्रमित

रविवार को जिले में 6 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। रविवार को जिले में शहर के वार्ड नंबर 18 निवासी 68 साल का व्यक्ति, गांधी नगर निवासी 48 साल का व्यक्ति, रोज गार्डन नजदीक रहने वाला 30 साल का युवक, शहरवासी 55 साल की महिला, शंकर कॉलोनी निवासी 36 साल का व्यक्ति और गांव गोपी निवासी 33 साल का व्यक्ति रविवार को कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। -डॉ. संजय गुप्ता, डिप्टी सीएमओ।

विभाग की ओर से लोगों किया जा रहा जागरूक

अब पहले से सैंपलिंग कम हो चुकी है। लेकिन अभी भी उतनी ही तेजी से कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं। हमने सैंपल लेने के साथ ही लोगों को जागरूक करना भी शुरू किया हुआ है। इसके लिए फेस मास्क लगाना, बार बार हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करना और सबसे विशेष सोशल डिस्टेंस के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। -डॉ. सुदर्शन पंवार, सीएमओ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें