पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Charkhi dadri
  • Sarvakhap, Along With Organizations, Jammed The Railway Track At Patuwas For 4 Hours, Along With The Cooperation Of Villagers, Also Operated Jambi, Tea And Pakoras Anchors

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:सर्वखाप ने संगठनों के साथ मिलकर पातुवास में रेलवे ट्रैक को 4 घंटे किया जाम, ग्रामीणों के सहयोग से जलेबी, चाय समेत पकौड़ों का लंगर भी चलाया

चरखी दादरी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दादरी रेलवे स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी। - Dainik Bhaskar
दादरी रेलवे स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी।
  • खाप प्रतिनिधियों ने अनुशासन में रहकर जाम लगाने का किया था ऐलान, ट्रैक रोकने के दौरान महिलाओं में भी दिखा उत्साह

भारी पुलिस बल के बीच गुरुवार को जिले की सर्वखाप ने विभिन्न संगठनों के साथ मिलकर पातुवास में रेलवे ट्रैक जाम कर दिया। इस दौरान कोई सवारी गाड़ी तो नहीं आई। मगर 12 बजे एक माल गाड़ी दादरी रेलवे स्टेशन पर पहुंची, लेकिन ठीक इसी समय किसानों ने पातुवास में रेलवे ट्रैक जाम कर दिया। जिस कारण माल गाड़ी सवा 4 बजे रेलवे स्टेशन से रेवाड़ी की तरफ रवाना हुई।

दूसरी तरफ पातुवास में भारी संख्या के साथ किसान पहुंचे और रेलवे ट्रैक पर बैठकर हुक्का गुड़गुड़ाने के साथ तास के पत्ते खेलने लगे। वहीं मंच से खाप फौगाट के प्रधान ने सभी से शांति व कानून को ध्यान में रखते हुए ट्रैक जाम रखने का आग्रह किया। बावजूद इसके पुलिस प्रशासन पूरी चुस्ती के साथ हर हलचल पर नजर बनाए हुए था। वहीं शाम ठीक 4 बजे सर्वखाप प्रतिनिधियों ने किसान मजदूर जिंदाबाद के नारे लगाते हुए रेलवे ट्रैक खाली कर दिया।

क्रांतिकारी गीत सुनाकर महिलाओं ने भरा जोश

रेलवे ट्रैक जाम करने के लिए किसानाें के साथ ही महिलाओं की भी भारी तादाद पातुवास पहुंची। जहां महिलाओं ने रेलवे ट्रैक पर बैठकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इसी दौरान महिलाओं ने मंच पर खड़े होकर माइक पर देश भगत शहीद भगत सिंह के गीत सुनाकर माहौल क्रांतिकारी बना दिया।

मनोरंजन के लिए बनाया रागनी मंच

दोपहर 12 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक रेलवे ट्रैक जाम करने के लिए किसान सुबह 11 बजे ही पातुवास प्वाइंट पर पहुंचने शुरू हो गए थे। इस दौरान किसानों का मनोरंजन और जोश भरने के लिए रागनी मंच भी बनाया हुआ था। जहां रागनी सुनाने के लिए विभिन्न कलाकार भी बुलाए हुए थे।

जाम में किसानों को परोसे देशी घी के व्यंजन

रेलवे ट्रैक जाम करने वाले किसानों के लिए पहले से ही पातुवास रेलवे स्टेशन के नजदीक कढ़ाई चढ़ाई हुई थी। जहां देशी घी में पकवान बनाए गए। किसानों के लिए देशी घी का हलवा, मीठा गर्म किया गया दूध, गर्म जलेबी, ब्रेड व पालक के पकौड़े, चाय व पानी का भी प्रबंध किया हुआ था। पातुवास प्वाइंट पर चार टैंक आरओ वाटर प्लांट से मंगाया हुआ था।

निगरानी करने के लिए वॉलंटियर कमेटी गठित

बुधवार को ढाणी फौगाट में हुई सर्वखाप पंचायत में खाप प्रतिनिधियों ने रेलवे ट्रैक जाम बिलकुल शांति और अनुशासन में रहकर करने का ऐलान किया था। इसको कायम रखने के लिए करीब 5 टीमे वॉलंटियर की भी बनाई हुई थी। एक टीम में करीब 20 युवाओं को शामिल किया हुआ था। इस दौरान सभी वॉलंटियरों को अलग-अलग जिम्मेदारी दी हुई थी।

एक टीम रेलवे ट्रैक और प्लेट फार्म की निगरानी रखने की जिम्मेदारी निभा रहा था। वहीं अन्य टीमें सड़क सुचारू रखने के लिए वाहनों को साइड में खड़े करवा रहे थे। बुजुर्गों को पानी, चाय व भोजन देने के लिए भी वॉलंटियर की टीम बनाई हुई थी।

ये लोग रहे मौजूद

फौगाट खाप प्रधान बलवंत फौगाट, फौगाट खाप सचिव सुरेश फौगाट, सांगवान खाप सचिव नरसिंह डीपी, मास्टर ताराचंद, रणधीर कुंगड़, शमशेर फौगाट, राजू मान, योगेश कलकल, पूर्व थानेदार कर्ण सिंह फौगाट, अधिवक्ता गिरेंद्र फौगाट, अधिवक्ता दुष्यंत कलकल, प्रदीप गिल, सरपंच मंदीप फौगाट, सरपंच प्रतिनिधि राजेश पोले समेत अन्य भी मौजूद थे।

हुक्का और तास भी बने किसानों के मनोरंजन

रेलवे ट्रैक जाम करने के लिए किसानों की भारी संख्या आने वाली है। इसलिए पहले ही पातुवास रेलवे प्लेट फार्म नजदीक करीब 30 हुक्के और तास भी रखवाए गए थे। वहीं किसानों के लिए विशेष तौर पर 10 किलो देशी तंबाकू बनाकर वहां रखा गया था। इन चार घंटे किसानों ने हुक्का गुड़गुड़ाया और तास भी खेले।

जिला पुलिस और रेलवे पुलिस ने की निगरानी

पातुवास प्वाइंट पर तो जिला पुलिस और जीआरपी पुलिस बल मौजूद था। इसके अलावा महाराणा रेलवे फाटक, ढाणी फौगाट बाबा जोतनाथ धाम रेलवे फाटक, ढाणी रोड रेलवे फाटक, रेलवे स्टेशन दादरी, रोहतक रोड रेलवे फाटक, घिकाड़ा रेलवे फाटक, गांव फतेहगढ़ के दो रेलवे फाटक पर भी पुलिस बल तैनात किया हुआ था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें