पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड 19 नियमों की परवाह नहीं:स्कूल स्टाफ था बिना मास्क, सैनिटाइज व थर्मल स्क्रीनिंग की भी नहीं थी सुविधा, 41 स्कूलों को किया नोटिस जारी

चरखी दादरी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • उपायुक्त के निर्देश पर डीईओ ने सभी सरकारी स्कूलों का किया निरीक्षण, मिलीं खामियां
  • कोविड प्रोटोकोल फोलो नहीं करने वाले स्कूलों पर जुर्माना नहीं लगाने पर डीईओ से भी उपायुक्त ने मांगा जवाब

जिला प्रशासन एक तरफ तो आम लोगों पर कोविड 19 नियमों का उल्लंघन पर चालान सहित धारा 188 के तहत कार्रवाई कर रहा है। दूसरी तरफ खुद सरकारी स्कूलों का स्टाफ ही इन नियमों की धज्जियां उड़ा रहा है। जबकि स्कूलों में सैकड़ों बच्चे हररोज शिक्षा लेने के लिए आते हैं।

ऐसे में डीसी के निर्देश पर शिक्षा विभाग अधिकारी ने सभी सरकारी स्कूलों का निरक्षण किया था। जिसमें 41 ऐसे स्कूल सामने आए हैं जहां कोविड 19 की गाइडलाइनों का उल्लंघन किया जा रहा था। इन स्कूल मुखियाओं को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है। जबकि इन नियमों का पालन करवाने के लिए विभाग सभी स्कूलों में अलग से बजट भी जारी करता है। पिछले दो महीने से दोबारा कोरोना संक्रमण तेजी से फैलना शुरू हो गया है। जिस कारण कोरोना मुक्त जिला दादरी में एक बार फिर से 47 एक्टिव केस हो गए हैं।

ऐसे में उपायुक्त के निर्देश पर डीईओ ने सभी सरकारी स्कूलों का निरीक्षण किया ताे काफी खामियां सामने आई हैं। जिले के 41 सरकारी स्कूलों में कमियां मिली हैं। इन स्कूलों में बच्चे ही नहीं बल्कि स्टाफ सदस्य भी बिना फेस मास्क मिले थे। स्कूल के अंदर प्रवेश करते समय हाथ सैनिटाइज व थर्मल स्क्रीनिंग नहीं की जा रही थी। बच्चों के हाथ धोने के लिए साबुन तक नहीं मिला।

प्राइवेट स्कूलों की जांच के लिए बनाई तीन टीमें
डीसी के निर्देश पर सभी सरकारी स्कूलों का निरीक्षण कर लिया गया है। अब प्राइवेट स्कूलों में जाकर कोविड 19 नियमों को जांचा जाएगा। प्राइवेट स्कूलों का निरीक्षण करने के लिए डीसी ने तीन टीमें बनाई हैं। इनमें जिला शिक्षा अधिकारी जयप्रकाश सभ्रवाल मंगलवार, शनिवार व रविवार को निरीक्षण करेंगे। वहीं आटीए सचिव दर्शना भारद्वाज और सोमवार व गुरुवार को और रोडवेज महाप्रबंधक रविश हुड्डा बुधवार और शुक्रवार को स्कूल परिसरों और बसों की जांच करेंगे। जो भी प्राइवेट स्कूल नियमों की उल्लंघना करता मिलता है तो उसके खिलाफ नोटिस जारी होगा और कार्रवाई की जाएगी।

इन सरकारी स्कूलों को भेजे नोटिस
राजकीय माध्यमिक विद्यालय डुडीवाला किशनपुरा, राजकीय कन्या उच्च विद्यालय मिसरी व समसपुर, राजकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय झिंझर, राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला बौंद कलां व बेरला, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बौंद कलां,चरखी दादरी, ढाणी फोगाट व सांवड़। राजकीय उच्च विद्यालय ढाणी फोगाट, महराणा, रासीवास, रावलधी, सौंफ कासनी व तिवाला। राजकीय माध्यमिक विद्यालय अटेला कलां, बधवाना, गोठड़ा, हंसावास कलां, लाम्बा, मालकोष, मिर्च व पातुवास, राजकीय प्राथमिक पाठशाला बौंद कलां, भागवी, कमोद, खेड़ी बुरा, मिर्च, पातुवास, रावलधी व सरूपगढ़, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बौंद कलां, चांदवास, छपार, डोहका मोजी, नरसिंहवास, सांवड़, भागेश्वरी, झिंझर और शहीद दलबीर सिंह राजकीय मॉडल संस्कृति विद्यालय चरखी दादरी को उपायुक्त ने डीईओ के माध्यम से नोटिस जारी करवाए हैं।

प्रतिदिन स्कूल बस व कक्षाएं भी सैनिटाइज की जानी चाहिए: डीसी
उपायुक्त राजेश जोगपाल ने कहा कि जिला के सभी स्कूलों में कोरोना से बचाव के प्रोटोकॉल को जरूर फॉलो करें। स्कूल में सैनिटाइजर या हाथ धोने के लिए साबुन जरूर रखा हो। कक्षा में बच्चे उचित दूरी पर बैठे हों और स्टॉफ सहित बच्चों के मुंह पर मास्क जरूर लगा होना चाहिए। प्रतिदिन स्कूल बस व कक्षाएं भी सैनिटाइज की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि भविष्य में जिला का कोई भी सरकारी या निजी स्कूल कोविड प्रोटोकॉल को पूरा नहीं करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ राजस्व आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। ऐसे ही 41 स्कूलों को नोटिस जारी किए गए हैं।

निरीक्षण के दौरान नहीं लगाया कोई जुर्माना
स्कूलों का निरीक्षण करने के लिए उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधिकारी जयप्रकाश सभ्रवाल को नियुक्त किया था। जिन्होंने 41 स्कूलों की लिस्ट थमाई जहां कोविड 19 नियमों का उल्लंघन हो रहा था। ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए उपायुक्त ने 500 रूपये जुर्माना या फिर धारा 188 के तहत केस दर्ज करवाने के भी निर्देश जारी किए हुए हैं। मगर डीईओ ने सिर्फ निरीक्षण के दौरान खामियां जांची लेकिन कोई चालान या जुर्माना नहीं लगाया। ऐसे में उपायुक्त ने डीईओ जेपी सभ्रवाल को भी नोटिस जारी करते हुए इन स्कूलों के स्टाफ के खिलाफ राजस्व आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई नहीं करने का कारण पूछा है।
​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें