पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रोष:किसानों के धरने पर पहुंची महिलाएं 3 कानूनों के विरोध में नारेबाजी की

बाढड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एसडीएम कार्यालय के समक्ष संचालित किसान मजदूर संयुक्त संघर्ष समिति का केन्द्र सरकार के कृषि क्षेत्र में तीन कानूनों के विरोध में चल रहे धरने पर मंगलवार को अनेक गांवों की महिलाओं ने पहुंच कर सरकार की नीतियों के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान उन्होंने कहा कि हकों के लिए संघर्ष करेंगे। उपमंडल अधिकारी कार्यालय के समक्ष किसान नेता दिलबाग सिंह की अध्यक्षता में धरने को संबोधित करते हुए किसान संघर्ष समिति संयोजक कमल सिंह ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार किसानों के साथ भद्दा मजाक कर रही है।

केन्द्र सरकार कृषि व अनाज बिक्री क्षेत्र में लाए गए तीनों कानून पूंजीपतियों के दबाव में लाए गए है लेकिन किसान अब अपने हकों के लिए जागरुक तरीके से संघर्ष करेंगे और भाजपा की व्यापारी नीतियों के विरोध में इसी तरह एकजुटता से आंदोलन चलते रहे तो सरकार को यह कानून वापस लेने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि विश्व में भारत ही ऐसा एकमात्र देश था जिसमें किसान के उत्पादन की खरीद करना सरकार की जिम्मेवारी थी लेकिन अब नए कानून से खरीद प्रक्रिया को खुले बाजार के हवाले कर दिया गया है।

तथा कुछ समय तो किसानों के अनाज की खरीद होगी लेकिन बाद में व्यापारी मनमर्जी चलाएंगे तो किसान के पास उनकी तानाशाही रोकने के लिए कोई कानूनी उपाय नहीं रहेगा। मौजूदा समय में हम अपना अनाज मंडियों में बेचते हैं तो उससे मिलने वाले टैक्स से हमारे युवाओं को नौकरी व ग्रामीण सड़कों के निर्माण के अलावा कृषि क्षेत्र की सुविधाओं की सौगात मिलती है लेकिन नए कानून में ये सभी सुविधाएं ना तो कभी नसीब होंगी और न ही कोई किसान व कृषि हितैषी होगी।

उन्होंने कहा कि एक तरफ तो तेल के भावों में दिनोंदिन तेजी व कृषि उपकरणों पर जीएसटी की मार डाली जा रही है और फिर अध्यादेशों के बहाने उसको सुनहरे भविष्य के सपने दिखा न्यायसंगत नहीं है। इस अवसर पर किसान संघर्ष समिति जिलाध्यक्ष मीरसिंह, पूर्व सरपंच ओमप्रकाश पंचगावां, जगदीप, नसीब, रमेश, सुमित्रा, प्रमिला, सुनीता, पूजा, कमलेश, धर्मबीर सिंह, अजीत, अजीत, दलबीर सिंह आदि मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें