पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्र में सजे बाजार:जगह-जगह पर माता की चुंदड़ी, फोटो व मालाओं की स्टॉलें लगीं, जिससे बाजार में रौनक लौट आई

चरखी दादरी12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आज से नवरात्रे शुरू हो गए हैं। जिनको लेकर बाजार में जगह-जगह माता की चुंदड़ी, फोटो सहित मालाओं की स्टॉलें सज गई हैं। श्रद्धालु बाजार में खरीददारी करने पहुंच रहे हैं वहीं खरीददारी बढ़ते देख फलों के भाव में एक ही रात में बढ़ौतरी हो गई है। वहीं फेस्टीवल सीजन शुरू होने से बाजार में भीड़ बढ़ने के साथ पुलिस गश्त भी बढ़ गई है। ताकि कोरोना महामारी को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग काे लागू रखा जा सके।

घट स्थापना के मुहूर्त

प्रतिपता तिथि 16 अक्टूबर की रात 1 बजे से शुरू होकर 17 अक्टूबर सुबह 9 बजकर 8 मिनट पर समाप्त होगी। आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा 17 को घट की स्थापना का शुभ मुहूर्त का समय सुबह 6:27 से लेकर 10:13 बजे तक रहेगा। अभिजित मुहूर्त 11:44 बजे से लेकर 12:29 बजे तक रहेगा।

नवरात्रों में कैसे करें पूजा

शहर के प्रमुख पंडित सीताराम ने बताया कि नवरात्रों के दिन सुबह ब्रहा मुहूर्त में उठकर स्नान करे। इसके बाद घर के किसी भी पवित्र स्थान पर स्वच्छ मिट्‌टी से वेदी बनाएं। वेदी में जौ और गेहूं मिलाकर उगाने के लिए मिट्‌टी में डाले। वेदी के पास धरती मां का पूजन कर वहां कलश स्थापित करे। सबसे पहले श्रीगणेश की पूजा करे। इसके बाद वेदी के किनारे पर वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच देवी मां की प्रतिमा स्थापित करे। मां दुर्गा की कुमकुम, चावल, पुष्प व इत्र आदि से विधि पूर्वक पूजा करना फलदायक होता है। इसके बाद दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें