फसल की सुरक्षा के लिए तैयारियां / टिड्डी दल का सामना करने को टीमें रहें तैयार, डीसी ने बैठक में अधिकारियों को संबोधित किया

X

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

चरखी दादरी. उपायुक्त शिवप्रसाद शर्मा ने कहा है कि जिले में टिड्डी दल का सामना करने के लिए गांवों में टीमें तैयार रहें। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग व राजस्व अधिकारी टिड्डी दल के आगमन पर निगरानी रखें और फायर बिग्रेड की गाड़ियां भी दवाई का छिड़काव करने के लिए तैयार रहे।

कैंप कार्यालय में उपायुक्त शिव प्रसाद शर्मा आज टिड्डी दल के संभावित हमले को लेकर अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल सूर्यास्त के बाद ही खेतों में ठहरता है, इसलिए शाम को इस दल पर विशेष निगाह रखी जाए। यह स्थान जिला के किसी भी गांव में हो सकता है। उन्होंने जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी ऋषि दांगी को निर्देश दिए कि गांवों में जिन किसानों के पास दवाई छिड़काव के लिए ट्रैक्टर से जुड़ी टंकियां हैं, उनमें पानी भरवाकर तैयार रखें।

हर गांव में तीस-चालीस ट्रैक्टर स्प्रे के लिए तैयार रहने चाहिएं। नगरपरिषद के कार्यकारी अधिकारी मनोज यादव को उपायुक्त ने दमकल की गाडिय़ों को तैयार रखने के लिए कहा। टिड्डी दल के लिए फायर बिग्रेड के एक वाहन को बाढड़ा खंड कार्यालय में खड़ा कर दिया गया है, जिसकी क्षमता दस हजार लीटर की है। दमकल कर्मियों को क्लोराफाइरोपॉस दवाई दे दी गई है। उन्होंने पुलिस अधीक्षक बलवान सिंह राणा से इस बारे में फोन पर बात की और लाइटें उपलब्ध करवाने के लिए कहा।

पुलिस अधीक्षक ने जितनी लाइटें मौजूद विभाग के पास हैं, वे मुहैया करवाने का आश्वासन दिया। यहां एसडीएम डाॅ. विरेंद्र सिंह, जिला राजस्व अधिकारी सुखबीर सिंह, तहसीलदार अजय सैनी, बीडीपीओ आशीष मान, सुभाष शर्मा, डाॅ. कृष्ण कुमार इत्यादि उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना