पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संविधान दिवस:समाज के सभी वर्गों को एक सूत्र में पिरोता है संविधान: उपायुक्त

चरखी दादरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

संविधान दिवस के अवसर पर गुरुवार को उपायुक्त राजेश जोगपाल ने अधिकारियों और कर्मचारियों को राष्ट्र की एकता और अखंडता के लिए समर्पित भाव से कार्य करने की शपथ दिलवाई। उपायुक्त के निर्देशानुसार जिला के सभी कार्यालयों में मुख्याधिकारी ने कर्मचारियों को भारत की पंथनिरपेक्ष भावना को जागृत रखने का संकल्प करवाया। उपायुक्त राजेश जोगपाल ने कहा कि देश की आजादी के बाद भारतीय गणराज्य का संविधान तैयार करने का महत्वपूर्ण कार्य शुरू हुआ।

संविधान निर्मात्री सभा की प्रारूप समिति के अध्यक्ष व देश के प्रथम कानून मंत्री डाॅ. भीमराव अंबेडकर ने राष्ट्रपति डाॅ. राजेंद्र प्रसाद को संसद भवन में आज ही के दिन वर्ष 1949 में भारतीय गणराज्य के संविधान की मूल प्रति सुपुर्द की थी। बाबा साहेब की अध्यक्षता में सभी वर्गों को सम्मान देते हुए भारत की एकता और अखंडता से ओत-प्रोत देश की मूल भावना का परिचायक और सर्वहित संरक्षक संविधान का निर्माण किया गया। डीसी ने कार्यालय में कर्मचारियों व अधिकारियों को सामाजिक, आर्थिक व राजनीतिक न्याय, विचार, अभिव्यकि्त, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता को सुनिश्चित करने वाली बंधुता की शपथ दिलवाई। देश का हर नागरिक राष्ट्र की एकता और अखंडता को सर्वोच्च मानते हुए संविधान की पालना करे।

संविधान ही देश के अलग-अलग राज्यों, रंग-बिरंगी संस्कृतियों, भाषाओं, समाज के सभी वर्गों को एक सूत्र में पिरोता है। उनके अलावा पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार, एसडीएम डाॅ. विरेंद्र सिंह, बाढड़ा एसडीएम शंभू राठी, नगराधीश सुरेश कुमार, बिजली वितरण निगम के कार्यकारी अभियंता ओमबीर, लघु सचिवालय के अधीक्षक सुनील कुमार, जिला बागवानी अधिकारी डाॅ. राजेश कुमार, बाल विकास परियोजना अधिकारी गीता सहारण, नगरपरिषद के कार्यकारी अधिकारी मनोज यादव आदि अधिकारियों ने भी अपने-अपने कार्यालय में संविधान की पालना की शपथ दिलवाई।

ऑनलाइन मनाया गया संविधान दिवस

परस राम हेतराम स्कूल में ऑनलाइन संविधान दिवस मनाया गया। जिसमें स्टाफ सदस्यों के साथ साथ कक्षा 8वीं से 12वीं तक के बच्चों ने भाग लिया। अध्यापिका भारती ने आयोजन का संचालन करते हुए संविधान दिवस का महत्व बताया। प्राचार्य रजनी वर्मा ने बताया कि भारत में 2015 से 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस मनाने का मकसद देश के नागरिकों को संविधान के प्रति सचेत करना है और इसी के साथ-साथ समाज में संविधान के महत्व को बताना हैl यहां संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर के योगदान को भी याद किया गया। बच्चों को संविधान संविधान की जानकारी देते हुए उनसे इस विषय में प्रश्न भी पूछे गए। स्कूल प्रबंधक पवन बुवानी वाले ने संविधान दिवस की बधाई दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser