पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना के खात्मे की तैयारी:बौदकलां के स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीनेशन की रिहर्सल को आठ चरणों में किया पूरा

बौंदकलां18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना वैक्सीनेशन की रिहर्सल को आठ चरणों में पूरा किया। कोरोना वैक्सीनेशन में पांच मेडिकल अधिकारी और स्टाफ नर्स और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों को लगाया गया। गुरुवार को बौंद कलां सीएचसी में डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. अंकुर की अगुवाई में कोरोना वैक्सीनेशन रिहर्सल करवाई गई। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मचारियों को इंट्री प्वाइंट पर सोशल डिस्टेंसिंग के अनुसार खड़ा किया गया।

अंदर जाने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग से तापमान की जांच की गई। वैक्सीनेशन ऑफिसर प्रथम द्वारा पंजीकृत सूची में नाम होने पर अंदर जाने दिया गया। इसके बाद में वेटिंग रूम में बैठाया गया। दूसरे चरण में वैक्सीनेशन रूम में वैक्सीनेशन अधिकारी-2 द्वारा कोविड एप पर मरीज की पहचान की जांच की गई। तीसरे चरण में वैक्सीनेशन अधिकारी-3 द्वारा टीकाकरण किया गया। चौथे चरण में टीकाकरण के बाद में औब्जर्वेशन एरिया में वैक्सीनेशन अधिकारी-4 की देखरेख में 30 मिनट तक रखा गया।

टीकाकरण के बाद होने वाली कोई भी परेशानी के बारे में जानकारी ली गई। पांचवें चरण में वैक्सीनेशन अधिकारी-5 द्वारा मरीज को अगले टीकाकरण की तारीख, समय और स्थान के बारे में बताया गया। छठे चरण में मरीजों को टीकाकरण में घबराहट होने पर निरीक्षण के लिए महिला और पुरुषों के लिए अलग अलग व्यवस्था की गई थी।

सातवें चरण में टीकाकरण के कारण सेहत बिगड़ने पर एईएफआई मैनेजमेंट रूम में ले जाया गया। जहां पर डॉक्टरों द्वारा एईएफआईटी कीट और ऑक्सीजन के माध्यम से उपचार किया गया। इसके बाद अंतिम चरण में मरीजों को दूसरी ओर से एक्जिट प्वाइंट से बाहर भेज दिया गया। इस अवसर पर एसएमओ डॉ. अनिल सचदेवा, डॉ. दिनेश कुमार और डॉ. ईशू समेत अनेक स्वास्थ्य कर्मचारी उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser