पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कैंप:एनएसएस कैंप में कैडेट्स ने सीखे आग से बचाव के तरीके

डबवाली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एनएसएस कैंप के तीसरे दिन विशेष अतिथि लेफ्टिनेंट शशिकांत शर्मा विद्यार्थियों से रूबरू हुए। उन्होंने युवाओं को शहर में देश के ऐतिहासिक स्थलों और घटनाओं से अवगत करवाया। साथ ही शिक्षा और सेवा के क्षेत्र में आगे बढ़ने का आह्वान किया।

रिटायर्ड मुख्य अध्यापक एवं लेफ्टिनेंट शशीकांत शर्मा ने बताया कि भारतीय युवाओं का देश है। युवा शक्ति खुद और स्कूल संस्थान इलाके के अलावा देश को नई सोच व ऊर्जा के साथ नए शिखर पर पहुंच जाते हैं। स्वयंसेवकों को डबवाली शहर में हुई 23 दिसंबर 1995 की दुखदाई त्रासदी जो आग लगने के कारण व घटना बारे में बताया जिसमें लगभग 442 लोगों की मृत्यु हो गई थी।

इस दौरान विद्यार्थियों को आग लगने पर बचाव के लिए तत्पर सावधानी भरते हुए पहले जान की रक्षा तथा घायलों को फर्स्ट ऐड करना चाहिए तथा आग को रोकने के पर्याप्त उपाय पर चर्चा की। उन्होंने विद्यालय में लगाए गए अग्निशमन यंत्र से मॉक ड्रिल भी करके ट्रायल दिया गया।

इसके बाद राजनीति शास्त्र प्रवक्ता प्रदीप पारीक ने मोटर वाहन अधिनियम के नियमों की जानकारी दी तथा रोड सुरक्षा संकेतों को चित्र दिखाकर स्वयंसेवकों को इसके बारे में समझाते हुए खुद और परिजनों को ट्रैफिक नियम पालना करने का आह्वान किया। स्वयंसेवकों ने इसके बाद कल्पना चावला विज्ञान पार्क की सफाई की तथा स्कूल के शोरूम की सफाई की गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें