पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंडियों में गेहूं की आवक भी शुरू हो चुकी:मौसम 2 दिन से खराब तो एक सप्ताह पहले ही गेहूं की कटाई में लगाईं कंबाइन मशीनें

डबवाली8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब सरसों की कटाई का काम भी अंतिम चरण में

उपमंडल में 2 दिन से खराब हुए मौसम के किसानों को खेतों में खड़ी गेहूं की फसल खराब होने की चिंता हो रही है। जिसके चलते बुधवार को इलाके में कंबाइन मशीनों से गेहूं कटाई का काम बड़े स्तर पर शुरू हो गया है। इसके साथ ही शहर और ग्रामीण मंडियों में गेहूं की आवक भी शुरू हो चुकी है। वही सरसों की कटाई का काम अंतिम चरण में चल रहा है और रिकॉर्ड सरसों उत्पादन की उम्मीद बनी हुई है।

उपमंडल के गांव लोहगढ़, अबूबशहर, गंगा, जोतावाली, चौटाला, गोरीवाला, रीसालिया खेड़ा, मौजगढ़ सहित बड़े रकबे वाले गांवों में कंबाइन मशीनों से गेहूं की कटाई बड़े स्तर पर शुरू हो गई। स्थानीय कंबाइनो के अलावा पंजाब और राजस्थान से भी कंबाइन मशीन ने गेहूं कटाई के लिए पहुंच चुकी है। किसान अमरजीत सिंह, सुशील बिश्नोई, सुरेंद्र वर्मा, पंकज माल, भोला सिंह, प्रगट, देवीलाल, ओमप्रकाश व अन्य ने बताया कि इस बार गेहूं का बिजांत समय पर हो गया था और मौसम के चलते गेहूं का पकाव भी थोड़ा पहले हुआ है। अब पिछले सप्ताह से खराब चल रहे मौसम और विभाग की ओर से अगले सप्ताह और ज्यादा मौसम खराब होने की पूर्वानुमान के चलते की हुई फसल खराब होने का खतरा बना हुआ है।

सरसों को निकालने का काम भी जोरों से चल रहा
सरसों की कटाई का काम भी अंतिम चरण में पहुंच गया है और बड़े रकबे में बिजांत होने के चलते सरसों की फसल कटाई के साथ निकालने का काम भी जोरों पर है। किसानों ने बताया कि सरसों उत्पादन बढ़िया हुआ है और प्रति एकड़ 8 क्विंटल से 12 क्विंटल तक का उत्पादन हो रहा है। सरकार के समर्थन मूल्य से सरसों का मार्केट रेट भी अधिक होने से किसानों को बेचने में भी परेशानी नहीं हो है। किसानों ने सरकार से 1000 रुपए प्रति क्विंटल मुआवजा देकर 5800 रुपए सरसों खरीद करने की मांग की है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें