पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Dabwali
  • Farmers Themselves Came Forward To Give Way To Jams, Army police, Ambulances And Wedding Vehicles, Including 13 Highways In The District

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:जिले में 13 हाइवे समेत 30 जगह जाम, आर्मी-पुलिस, एंबुलेंस और शादी की गाड़ियों को रास्ता दिलाने खुद आगे आए किसान

डबवालीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पंजाब हरियाणा से दिल्ली को जोड़ने वाले एनएच 9 फोरलेन हाईवे के ऐतिहासिक सिल्वर जुबली गोल चौक पर धरना लगाए बैठे किसान व खड़े ट्रक। - Dainik Bhaskar
पंजाब हरियाणा से दिल्ली को जोड़ने वाले एनएच 9 फोरलेन हाईवे के ऐतिहासिक सिल्वर जुबली गोल चौक पर धरना लगाए बैठे किसान व खड़े ट्रक।
  • संयुक्त किसान मोर्चे के आह्वान पर कृषि कानूनों के विरोध में चक्का जाम का जिले में दिखा व्यापक असर

केंद्र सरकार की ओर से लागू किए गए तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ शनिवार को उपमंडल में 8 जगह शांति पूर्वक हाईवे जाम किए गए। इस दौरान इमरजेंसी सेवाओं के अलावा शादी और सेना के वाहनों को भी रास्ता देकर किसानों ने अनुशासन में 3 घंटे रोड पर धरना दिया।

शहर में पंजाब सहित डबवाली को दिल्ली से जोड़ने वाले फोरलेन हाईवे के ऐतिहासिक सिल्वर जुबली चौक पर किसानों ने दोपहर 12 से 3 बजे तक जाम रखा। इसी प्रकार चौटाला हाइवे पर अबूबशहर में राजस्थान केनाल पुल व चौटाला में हाईवे जाम किया गया। गोरीवाला में पुलिस चौकी के आगे डॉ भीमराव अंबेडकर चौराहा व मसीता में बस स्टैंड चौक पर डबवाली ऐलनाबाद स्टेट हाईवे किसानों ने जाम किया।

कालांवाली रोड पर पीपली व कलावाली में जाम रखा गया। इसी प्रकार सिरसा हाईवे पर खुइंया टोल प्लाजा व ओढ़ा में जाम रहा। लखुआना सहित कई गांवों में किसानों ने रोड जाम कर रोष प्रदर्शन किया। रोड़ी में भी सरदूलगढ़ रोड के हरियाणा पंजाब बॉर्डर पर किसानों ने धरना देकर रोड जाम किया।

इस दौरान वाहन चालक भी किसानों के समर्थन में नजर आए और वाहन रोककर धरने में सरकार के खिलाफ नारे लगाने में जुटे रहे। सेना के वाहनों को भी किसानों ने चौटाला हाईवे पर दोपहर में आवागमन के दौरान धरना उठाकर रास्ता दिया और जय जवान जय किसान के नारे लगाए।

जिसके जवाब में जवानों ने भी किसानों का साथ दिया और किसी ने मुस्कुराकर तो किसी ने साथ में जयघोष करते हुए अभिवादन स्वीकार किया। धरनों पर एंबुलेंस और शोक या इलाज के लिए जाने वाले वाहनों व शादी और किसान धरने में शामिल होने जा रहे वाहनों को भी निकाला गया।

किसानों ने की नारेबाजी, कहा- तीनों कृषि कानून वापस होने तक जारी रहेगा आंदोलन

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर हरियाणा किसान एकता के बैनर तले किसानों द्वारा हाईवे पर जाम लगाकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। किसान नेता गुरप्रेम सिंह देसू जोधा, एडवोकेट मुकेश बिश्नोई, नछत्तर सिंह, इकबाल मान, मिट्ठू कंबोज, बलकरण सिंह अलीका, जसवीर सिंह व अन्य ने कहा कि सरकार किसानों की बिना डिमांड और सदनों में बिना चर्चा के ऑर्डिनेंस पास कर तीनों कृषि कानून लाई है।

जिसमें कॉरपोरेट की पसंद के प्रावधान है और संबंधित कॉर्पोरेट्स ने भंडारण व अन्य मुनाफाखोरी के लिए अपने संसाधन भी तैयार करना शुरू कर दिए हैं जिससे सरकार और कॉरपोरेट की मिलीभगत भी साबित होती है। इसके लिए लंबे समय से दिल्ली में धरना लगाए बैठे किसानों को तंग परेशान किया जा रहा है और उनकी सुनवाई करने की बजाय आंदोलन को बदनाम करने हमें सरकार लगी हुई है।

उन्होंने कहा कि बंद से सभी गांव और शहर जिला राज्यों में किसान आंदोलन का समर्थन किया गया है और जब तक सरकार इन तीनों कृषि कानूनी को रद्द नहीं करती तब तक किसान आंदोलन जारी रहेगा। दोपहर बाद 3 बजने पर सभी किसानों ने अपने-अपने वाहनों के हॉर्न बजाकर एकजुटता का संदेश दिया और धरना समाप्त करते हुए चक्का जाम को खोल दिया। इस दौरान सभी धरनों पर पुलिस के कुछ जवान भी मौजूद रहे और खुइयां मलकाना टोल प्लाजा पर प्रशासनिक अमला तैनात रहा।

जिले में 30 जगह लगा जाम

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें