पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नाराजगी:उपमंडल की मंडियों में दूसरे राज्यों से पहुंच रहा धान, किसानों ने दिया धरना तो विधायक व एसडीएम ने सीमा से बाहर कराए ट्रक

डबवाली10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
संदिग्ध ट्रकों में भरे धान की जांच के लिए धरना लगाकर बैठे किसान
  • पहले डबवाली के किसानों की धान खरीद होने के बाद दूसरे राज्यों से प्राइवेट खरीद का आश्वासन देकर किसानों को कराया शांत

पंजाब राजस्थान सीमा पर स्थित डबवाली उपमंडल में दूसरे राज्यों का धान हरियाणा के किसानों से पहले ही पहुंचने लगा है। सिरसा हाईवे पर यूपी से धान से भरे ट्रकों को किसानों के धरने के बाद अधिकारियों ने पहुंचकर जांच की। जिसमें एक संदिग्ध ट्रक को रोक लिया गया जबकि बाकी ट्रकों की बिल्टी पंजाब की होने के चलते पुलिस पाबंदी में पंजाब राज्य में प्रवेश कराकर किसानों को शांत किया गया।

किसानों के धरने के बाद मौके पर पहुंचे एसडीएम और विधायक ने इलाके में सभी चैनलों पर पहले डबवाली के किसानों की धान खरीद हो जाने के बाद दूसरे राज्यों से प्राइवेट खरीद का आश्वासन दिया है। इसके अलावा किसानों ने भी अपने स्तर पर चौकसी का ऐलान किया है। सिरसा हाईवे पर रात को काफी ट्रकों में यूपी व बिहार से धान लगा हुआ आया और अधिकतर ट्रक टोल नाके से डेरा कैंटीन तक रुक गए।

जिसकी सूचना के बाद किसान संगठन सदस्यों ने उनकी निगरानी शुरू कर दी और पुलिस व प्रशासन को सूचना देकर दूसरों राज्यों के धान की जिला के शहरों में खरीद फरोख्त कर लोड करते हुए सरकारी स्टोक पूरा करने की शंका जाहिर की। जिसके बाद पुलिस टीम ने मौके पर पहुंचकर ट्रक चालकों से दस्तावेज ईटीओ एवं मार्केटिंग अधिकारियों सहित उपमंडल प्रशासन से वेरीफाई करवाने के निर्देश दिए।

राष्ट्रीय किसान संगठन के प्रदेशाध्यक्ष जसवीर भाटी के नेतृत्व में किसानों ने हाईवे किनारे धरना दे दिया और प्रशासनिक अधिकारियों की मिलीभगत व नए कानूनों की आड़ में स्थानीय किसानों की बजाय दूसरे राज्यों से अवैध तरीके से धान सरकारी खरीद और सेलर स्टॉक पूरा करने में प्रयुक्त होने के आरोप लगाए. जिसके चलते कार्यकारी थाना प्रभारी सुरेश कुमार के नेतृत्व में पुलिस बल तैनात कर दिया गया।

धरने के दौरान किसानों ने गांव सावंत खेड़ा में सेलर के पास बड़ी मात्रा में ट्रकों में आया धान भी अनलोड होते पाया और मार्केट कमेटी सचिव वीरेंद्र मेहता भी मौके पर पहुंचे लेकिन धान राजस्थान से किसान का खरीदा होने का दावा सेलर ने किया। जिसके बाद नए कानूनों के अनुसार मंडी से बाहर धान खरीद बेच होने पर मार्केट कमेटी सचिव के पास शक्ति नहीं होने का हवाला देकर अधिकारी मौके से निकल गए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें