पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

किसानों में रोष:पानी टेल पर पहुंचा तो फिर 2 नहरें टूटीं

डबवाली7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के अंतिम छोर पर 15 दिन बाद नहर में पानी आया लेकिन टेल पर पहुंचते ही दो नहरें टूट गई। जिससे किसानों ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों पर मांग के बावजूद नहरों की सफाई और मजबूती नहीं किए जाने और लापरवाही बरतने के आरोप लगा रोष जाहिर किया है।

मौजगढ़ हेड से चलने वाली नहरों में पानी छोड़े जाने के बाद शनिवार को नहर की टेल पर पानी पहुंचने के बाद दो नेहरें टूट गई और दिन भर में किसानों की मदद से उन्हें पाटकर देर शाम तक पानी दोबारा शुरू किया गया। किसान रविन्द्र गुज्जर, बृजलाल, प्रवीन कुमार, दयाराम, पवन, मुकेश राज, सुदेश व अन्य किसानों ने बताया कि रात में भारू खेड़ा नहर जंडवाला गांव के पास खेतों में टूट गई और दिन में चौटाला नहर का टूट गई।

किसानों ने आरोप लगाया कि दिन में नहर टूट जाने से सिंचाई विभाग के बेलदार, जेई और एसडीओ सहित उच्च अधिकारियों की लापरवाही सामने आ गई है और इन नहरों की मजबूती व सफाई के लिए किसान लंबे समय से मांग कर रहे हैं। इसके बावजूद बिजाई के समय में किसानों को टेल पर पानी नहीं मिल रहा वही रास्ते के पर भी किसानों को पूरा पानी देने से वंचित किया जा रहा है।

वहीं तेजा खेड़ा नहर पर भी किसानों की मनमर्जी से मोगे नहीं चलने देने पर किसान परेशान हो गए हैं। किसानों ने आरोप लगाया कि जेई सुरेश फोन नहीं उठाते और ड्यूटी नहीं निभाने से नुकसान किसानों को भोगना पड़ रहा है। जेई साइट पर नहीं होने से पहले भारु खेड़ा नहर टूटी इसके बावजूद पीछे से पानी नहीं कराया गया और इससे चौटाला नहर भी टूट गई। इसके अलावा जांडवाला नहर में भी पानी पूरा नहीं पहुंचा और तेजा खेड़ा नहर के किसान गुरचरन सिंह व अन्य ने भी मोघा में रकबा के अनुसार साइज में भेदभाव का आरोप लगा रहे हैं।

पानी पूरा नहीं मिलने से किसानों में नाराजगी

एक और किसानों को पानी पूरा नहीं मिलने से नाराजगी बनी हुई है वहीं गुरुसर माइनर की टेल पर कालुआना बुर्जी नम्बर 29965 पर शनिवार को लगातार 5वी बार पानी की बारी लगी। किसानों ने कहा कि इसी प्रकार सभी दिनों में रेगुलर किसानों को सिंचाई पानी मिले तो आमदनी दुगनी हो सकती है लेकिन सिंचाई विभाग के अधिकारी मिलीभगत और लापरवाही के चलते किसानों से भेदभाव कर उन्हें आपस में भिढ़ाने का काम कर रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें